हैल्लो दोस्तों राधे राधे कैसे है आप लोग तो आज के आर्टिकल मै मै आपको बताऊंगा की आखिर एक गेमिंग चैनल कहाँ कहाँ से पैसा कमाता है और कितना कमाता है तो चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते है !

 1. Super Chat
 इसके बारे मै तो आप सभी जानते ही होंगे जब कोई यूटूबर लाइव आता है तो उससे सुपर चैट करने के लिए पैसे देने होते है और फिर जब आप कोई question पूछते है तो वो उस यूटूबर की स्क्रीन पर चला जाता है और वो फिर उसको आपके question जा जवाब देना ही होता है लेकिन एक और बात अगर आपने उस यूटूबर को एक Question पूछने के लिए अगर 100 रूपये दिए है तो ऐसा नहीं है उसके पास 100 रूपये गए उसमे से carry को 70 रूपये मिलेंगे और 30 रूपये ही मिलेंगे जी हाँ दोस्तों यूट्यूब लाइव स्ट्रीम से 70% यूटूबर को देता है और 30% खुद रख लेता है तो यह तो हो गया पहला तरीका जिससे एक गेमिंग यूटूबर पैसे कमाता है !

 2. Sponsorship
 जा हाँ स्पोंसरशिप यूटूबर स्पॉन्सरशिप से भी पैसा कमाते है वो किसी प्रोडक्ट का लिंक डिस्क्रिप्शन मै दे देते है और फिर उनको स्पॉन्सरशिप के पैसे मिलते है कितने सब्सक्राइबर पर कितने रूपये की स्पॉन्सरशिप मिलती है ये आप निचे दिए हुए आर्टिकल मै जान सकते है !

 3. Adsense
 यह वो तरीका है जिससे हर एक यूटूबर पैसे कमाता है और इस तरीके से एक गेमिंग यूटूबर भी पैसे कमाता है लेकिन आपको तो पता ही है एक गेमिंग चैनल पर monetization लेना थोड़ा डिफिकल्ट है लेकिन अब यूट्यूब आपके चैनल को जरूर से मोनेटाइज करेगा क्योंकि अब इससे यूट्यूब को भी फायदा है जब आप लाइव स्ट्रीम करते है तो उसका 30% यूट्यूब को भी तो जाता है इसलिए यूट्यूब आपके  गेमिंग चैनल को Monetize जरूर करेगा बस आप अपनी वीडियो मै किलिंग गेम्स ना खेले तब तक क्योंकि ऐसी वीडियो यूट्यूब को हिंसक लगती है इसलिए जब तक आपका Monetize available ना हो जाये तब तक ज्यादा किलिंग वाले गेम्स की वीडियो यूट्यूब पर ना डाले !

तो ये तो थे कुछ ऑनलाइन तरीके जिसने आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है लेकिन हाल ही मै carryminati को एक गेमिंग इवेंट होस्ट करने का मौका मिला है जिसके लिए carry को 36 लाख रूपये मिले है तो अगर आपका गेमिंग चैनल ग्रो हो जाता है तो आप ऑफलाइन भी पैसे कमा सकते है !

और हाल ही मै निंजा जिनका एक गेमिंग चैनल है उनकी यूट्यूब से सालाना इनकम निकलके आयी है जो है 70 करोड़ रूपये !

तो दोस्तों आज मैंने आपको बताया की एक गेमिंग चैनल कितना कमाता है लेकिन आने वाले आर्टिकल मै हम बात करेंगे टॉप 10 इंडियन गेमिंग यूटूबर के बारे मै !

तो अभी के लिए इतना ही मिलते है अगले आर्टिकल मै जय श्री कृष्णा !