हैल्लो दोस्तों आज के आर्टिकल का हमारे टॉपिक है की क्या Youtube से करोड़पति बना जा सकता है और आप किन किन तरीको से यूट्यूब से पैसे कमा सकते है और साथ ही मै आपको बताऊंगा यूट्यूब पर पैसे कमाने की बेस्ट केटेगरी के बारे मै तो आज का आर्टिकल हमारा बहोत इंस्टेस्टिंग होने वाला है तो चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते है !

तो बहोत से लोगो के मन मै एक सवाल आता है की क्या यूट्यूब से करोड़पति बना जा सकता है तो मै आपको कहुँ की जी हाँ आप यूट्यूब से करोड़ पति बन सकते है और इंडिया मै बहोत सारे यूटूबर ऐसे है जो यूट्यूब से करोड़ो रूपये कमाते है !

और अगर विदेशो की बात करें तो दोस्तों विदेशो के चैनल मै ऑर्गेनिक ट्रैफिक आता है और ऑर्गेनिक ट्रैफिक पर रेवेन्यू भी बहोत ज्यादा होती है और बहोत से यूटूबर विदेशो मै ऐसे भी है जो ट्यूब के जरिये अरबपति बने हुए है !

और दोस्तों बच्चे ही ज्यादातर यूट्यूब पर आते है तो उनके मन मै एक ख्याल आता है की मै तो बच्चा हु तो क्या मै यूट्यूब से पैसा कमा सकते है तो दोस्तों इस बात पर मै आपको बता दू की दुनिआ मै सबसे ज्यादा कमाई करने वाला चैनल जो है उसका ओनर एक चार पांच साल का बच्चा है और वो यूट्यूब से एक महीने मै 70 करोड़ से ज्यादा रुपया कमा है तो दोस्तों इसपर मै आपको एक कम्पलीट आर्टिकल लिखने वाला हु की कैसे वो इतना पैसा कमाता है और कैसे इतने छोटे बच्चे का चैनल शुरू हुआ तो तब तक हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर ले ताकि आप उस आर्टिकल को मिस ना कर पाओ !

How Many Way's To Earn Money With Youtube

तो दोस्तों अब मै आपको बता देता हु की आप किन किन तरीको से पैसे कमा सकते हो अगर आपका यूट्यूब चैनल है तो और उसपर अच्छा खाशा ट्रैफिक आता है !

Sponsorship
दोस्तों यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका स्पोंसरशिप है जी हाँ दोस्तों यूट्यूब पर जो बड़े यूटूबर है वो एक स्पोंसरशिप से हज़ारो रूपये कमाते है और जिन यूटूबर के 500k से ज्यादा सब्सक्राइबर है उनको बड़ी बड़ी मोबाइल कंपनी मोबाइल भेजती है और उस मोबाइल को प्रमोट करने के पैसे देती है यानि मोबाइल भी और पैसे भी जो आप यूट्यूब पर बड़े बड़े चैनल पर मोबाइल उनबोक्ससिंग की वीडियो देखते है आपको क्या लगता है की वो आपको मोबाइल खुद से ख़रीदके उनबोक्ससिंग करते है जी नहीं दोस्तों उनको मोबाइल खुद कंपनी भेजती है तो ये तो हो गया पहला तरीका यूट्यूब से पैसे कमाने का auऔर निचे दी हुई लिंक से आप यह जान सकते हो की आपको कितने सब्सक्राइबर पर कितने रूपये की स्पोंसरशिप मिल सकती है !

Afflinate Marketing
Afflinate Marketing मै ब्लॉगर की बात करू तो उन्हें प्रोडक्ट बिकवाने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है लेकिन अगर मै आपको यूटूबर की बताऊ तो दोस्तों वो सिर्फ डिस्क्रिप्शन मै Afflinate लिंक डाल देते है और बहोत से यूटूबर तो किसी प्रोडक्ट का रिव्यु भी नहीं करते वो सिर्फ उन प्रोडक्ट को डिस्क्रिप्शन मै डाल देते है जिन्हें वो खुद यूज़ करते है आपने देखा होगा बहोत से youtuber के डिस्क्रिप्शन मै वो My Gears लिखके वो सारे प्रोडक्ट डाल देते है जो वो खुद यूज़ करते है और लोग उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदते भी है क्योंकि मैंने खुद एक youtubar से बात की है जिनके 300k सब्सक्राइबर है और वो सिर्फ डिस्क्रिप्शन मै Afflinate लिंक डालके महीने का 30 हज़ार कमा लेते है बिना कुछ किये तो आप Afflinate marketing से भी अच्छा खाशा पैसा कमा सकते है !

Google Adsense
इसके बारे मै तो आप सभी को पता ही होगा आखिर यही तो है असली सोर्स यूट्यूब से पैसे कमाने का दोस्तों मै ज्यादा बड़े यूटूबर की बात नहीं करूंगा मैंने एक यूटूबर से बात की है और उसके 200k सब्सक्राइबर यूट्यूब पर है तो दोस्तों मैंने उससे पूछा की आपकी February की यूट्यूब से कितने एअर्निंग हुई तो उन्होंने मुझे बताया 963$ जिसे हम इंडियन rupees मै देखो तो ये हो गए 66,447 और दोस्तों इनके अभी 200k ही सब्सक्राइबर है और आप तो जानते है की पिछले कुछ दिनों मै यूट्यूब ने कितनी कम एअर्निंग कर दी थी करीब 7000 व्यू पर 1$ मिलता था लेकिन अभी फिर से यूट्यूब की इनकम पहले जैसी हो गयी है !

Paid Content
इस तरीके को बहोत का  यूटूबर यूज़ करते है क्योंकि अगर आप paid content कर देते है तो आपको बहोत कम ट्रैफिक मिलेगा लेकिन जितना मिलेगा और वो आपकी वीडियो को देखने के लिए पैसे देने के लिए तैयार है तो आप paid content करके भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते है !

Supar Chat
जी हाँ दोस्तों आप शायद इस तरीके के बारे मै नहीं जानते लेकिन आपने बहोत से यूटूबर के सब्सक्राइब बटन के साइड मै ज्वाइन बटन देखा होगा जिसपर आप क्लिक करते है तो आपको कुछ पैसे देने के बोलेगा आप पैसे देने के बाद उस यूटूबर से सुपर चैट कर सकते है और जो आप पैसे देते है वो उस यूटूबर के पास ही नहीं जाता उसमे से कुछ यूट्यूब भी रख लेता है !

तो यह तो हो गया की आप किन तरीको से यूट्यूब से पैसे कमा सकते है तो अभी मै आपको बताऊंगा की आखिर कौनसी केटेगरी बेस्ट है यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए !

Best Category To Make With Youtube

तो दोस्तों अगर मै बात करू बेस्ट केटेगरी की यूट्यूब से पैसे कमाने की तो दोस्तों यूट्यूब से पैसे कमाने की बेस्ट केटेगरी की तो है टेक चैनल जी हाँ दोस्तों यह बात सही है टेक के मुकाबले दूसरे चैनल बहोत जल्दी ग्रो होते है लेकिन अगर पैसे की बात करू तो टेक केटेगरी मै बहोत पैसे है वो कैसे आइये जानते है !

एड्स
टेक केटेगरी मै एड्स बहोत ही ज्यादा हाई आते जैसे आप एक मोबाइल का रिव्यु कर रहे है तो उस मोबाइल की कम्पनी बहोत हाई एड्स चलाये हुए होते है जिसके बहोत ज्यादा पैसे एडसेंस देता है और वो एड्स आपकी वीडियो पर भी आते है तो टेक एड्स बहोत ज्यादा सी.पी.एम. वाले होते है !

Sponsorship
अगर आपका दूसरा कोई चैनल है तो उसमे स्पोंसरशिप बहोत कम मिलती है और मिलती भी है तो आप उन्हें वीडियो लाने मै दिक्कत होती है जैसे अगर आपका कॉमेडी चैनल है तो आप स्पोंसरशिप नहीं ले सकते जो यूट्यूब पर कमाई का सबसे अच्छा सोर्स है अगर आपका टेक चैनल है तो आप कभी भी उसपर एक वीडियो बनाके पब्लिश कर सकते है तो स्पोंसरशिप भी टेक चैनल को ही ज्यादा मिलती है !

Content
दोस्तों अगर मै बात करू कंटेंट की तो दूसरे चैनल मै कंटेंट के लिए बहोत अधिक मेहनत करनी होती है कॉमेडी की बार करू तो महीना निकल जाता है कंटेंट ढूंढने मै और वीडियो बनाने मै लेकिन टेक मै बहोत अधिक कंटेंट है लेकिन टेक केटेगरी मै कम्पटीशन भी ही ज्यादा है और हा एक और बात आप यह बता दू की अगर आपको टेक केटेगरी मै ज्यादा पैसा लगता है तो इसका मतलब यह नहीं है की आप टेक चैनल ओपन करलो और आपको टेक के बारे मै कुछ नहीं पता दरअसल आपको यह देखना है की आपका पैशन किस चीज मै है अगर आप बिना अपना पैशन देखे यूट्यूब चैनल open कर लेते है तो शायद ही आप यूट्यूब पर सक्सेस हो पाओ क्योकि अगर आप दुसरो को देख कर चैनल open कर लेते है और आपको उसके बारे मै कुछ नहीं पाता जैसे मुझे ले लीजिये मुझे टेक्नोलॉजी के बारे मै पता है लेकिन मैंने देखा अरे वो देख Amit Bhadana उसके 14 मिलियन सब्सक्राइबर है वो भी सिर्फ 2 साल मै तो मै भी एक कॉमेडी चैनल ओपन करूंगा लेकिन मुझे कॉमेडी का A भी नहीं आता तो आपको ऐसा नहीं करना है आपका जिस चीज मै पैशन है आप उसी पर चैनल open करें !

और आपको मै आपको एक फाइनल बात खुद तो आपको यूट्यूब पर कभी भी पैसा सोचके मै आना है की वहाँ इतना पैसे है वहाँ ये है क्योंकि जैसा मैंने ऊपर बताया की आप यूट्यूब से करोड़पति तो बन सकते हो लेकिन उसके लिए आपके अच्छे खासे सब्सक्राइबर भी होने चाहिए यानि मिलियन मै सब्सक्राइबर होने चाहिए और यूट्यूब पर पहली पेमेंट आते आते महीनों लग जाते है कही एडसेंस अपुरवाल की प्रॉब्लम कही pin आने मै इतना टाइम निकल जाता है तो आपको यूट्यूब को कभी भी full time नहीं लेना है मेरे ऐसा कहने का मतलब आपको Demotived करना नहीं था मै बस आपको सतर्क करना चाहता था !

तो दोस्तों आज के लिए इतना ही अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो ऐसे और आर्टिकल के लिए हमारे ब्लॉग को फ्री मै सब्सक्राइब भी जरूर से करें जय श्री कृष्णा !