हैल्लो दोस्तों राधे राधे कैसे है आप लोग तो दोस्तों आज के आर्टिकल मै हम बात करेंगे की MCN क्या है क्या इसके फायदे है और क्या इसके नुकसान है और आप अपने चैनल के साथ MCN को कैसे कनेक्ट कर सकते है सारी चीज जानेंगे आज के इस आर्टिकल मै तो चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते है !

दोस्तों MCN का मतलब है (Multi Channel Network) और MCN कोई एक कम्पनी नहीं है इसके अंडर बहोत ज्यादा कम्पनी वर्क करती है और उनमे इंडियन कम्पनी भी हो सकती है बाहर की कम्पनी भी हो सकती है यानि इसके अंडर बहोत ज्यादा कम्पनी वर्क करती है अब होता है क्या है की जैसे ही आपका चैनल ग्रो करने लग जाता है तो MCN की तरफ से मेल आने लग जाता है की अपने यूट्यूब को हमारे साथ जोड़ दो हम आपको बहोत सारी सेवाएं प्रदान करेंगे फ्री मै म्यूजिक देंगे ऐसे मैसेज MCN की तरफ से आने लग जाते है !

अब बात आती है की क्या हमें अपने यूट्यूब चैनल को MCN के साथ कनेक्ट करना चाहिए आज हमें इसी के बारे मै ही जानेंगे देखिये दोस्तों MCN दो तरह के होते है कुछ अच्छे MCN भी होते है और कुछ बुरे MCN भी होते है जो की आपके साथ स्पेम कर सकते है तो इनमे आपको किन बातो का धयान रखना चाहिए इस आर्टिकल मै वही बताया गया है तो चलिए पहले जान लेते है की आखिर MCN के फायदे क्या क्या होता है !

Advantage MCN

Extra Ads

सबसे पहली बात जो आती है वो ये है की MCN यह दावा करता है की यह आपको एक्स्ट्रा ऐड देगा यानि आपकी वीडियो पर एडसेंस के एड्स तो आते ही है लेकिन आपको एड्स MCN की तरफ से भी मिलेंगे तो आपकी इनकम कुछ हद तक बढ़ जाती है MCN के साथ जुड़ने के बाद !

Copyright

अगली बात जो MCN दावा करता है वो यह की MCN के साथ जुड़ने के बाद आपकी वीडियो पर कॉपीराइट नहीं आएगा चाहे आप किसी का भी वीडियो अपलोड करो तो यह बात बिलकुल ही गलत है दोस्तों क्योंकि कॉपीराइट का सिस्टम MCN के हाथ मै नहीं बल्कि यूट्यूब मै हाथ मै होता है कही ऐसा ना हो की आप MCN के साथ जुड़ जाओ और उसके बाद दना दन आप दुसरो की वीडियो उठा उठाकर अपने चैनल पर डाल दो इससे आपका चैनल टर्मिंनेट भी हो सकता है !

Royalty Free Music

MCN यह दावा भी करता है की यह आपको फ्री मै रॉयल्टी फ्री म्यूजिक देगा यानि आपको फ्री मै बहोत सारे म्यूजिक अपनी वीडियो मै जोड़ सकते है क्योंकि उनमे कॉपीराइट नहीं आएगा तो MCN के साथ जुड़ने के बाद आपको बहोत सारे रॉयल्टी फ्री म्यूजिक देखने को मिल जायेगें !

Sponsorship

इसके अलावा MCN यह भी दावा करता है की वो आपको स्पोंसरशिप लाकर देगा जी हा होता क्या है की MCN के पास बहोत सारी स्पोंसरशिप आती है और वो उन स्पोंसरशिप को यूटूबर को दे देता है और आपको पता है की छोटे यूटूबर को  स्पोंसरशिप लेना कितना हार्ड है कही 100 कंपनी को कॉन्टेक्ट करो तब जाकर एक दो स्पोंसरशिप मिलती है लेकिन MCN ज्वाइन करने के बाद आपको स्पोंसरशिप मिलने के चांस बढ़ जाते है और आपको MCN ज्वाइन करने के बाद स्पोंसरशिप मिलेगी या नहीं यह तो डिपेंड करता है आपके चैनल पर की आपका चैनल कैसा है !

Promotion

इसके अलावा MCN यह दावा भी करता है की यह आपके चैनल को प्रमोट करेगा तो यह बात कुछ हद तक सही हो सकती है क्योंकि अगर आपका चैनल ग्रो करेगा तो इसमें MCN का भी तो फायदा होगा क्योंकि उनके एड्स पर ज्यादा ट्रैफिक आएगा और उनकी इनकम बढ़ेगी तो यह बात भी कुछ हद तक सही हो सकती है क्योंकि यह डिपेंड करता है की आप कैसे MCN के साथ जुड़ रहे है !

Payment

दोस्तों बहोत सारे छोटे यूटूबर जो एडसेंस के साथ जुड़ तो जाते है लेकिन उनकी पेमेंट आते आते महीनों लग जाते है क्योंकि उनके चैनल पर व्यूज ना के बराबर आते है और आपको अपने बैंक मै पैसा लाने के लिए 100$ होना चाहिए लेकिन MCN मै ऐसा नहीं है इसमें आप 1$ की इनकम होने के बाद भी अपने बैंक मै उसका विथड्रॉल ले सकते है !

CTR

यह MCN का काफ़ी अच्छा एडवांटेज है की जैसे आपके एडसेंस पर इंवाइल्ड क्लिक हुए तो आपके एडसेंस पर खतरा मंडराने लग जाता है लेकिन MCN थोड़ा अलग है क्योंकि इसमें CTR का इतना प्रॉब्लम नहीं होता है !

तो यह तो हो गयी बात MCN के एडवांटेज की बात लेकिन अब हम बात करेंगे इसके Disadvantage के बारे मै जी दोस्तों अब इसके इतने सारे फायदे हो गए तो कुछ नुकसान भी तो होंगे तो अब मै आपको बताऊंगा इसके Disadvantage के बारे मै !

Disadvantage MCN

Commission

 जी हा दोस्तों कमिसन MCN क्या करती है की आपसे वह एडसेंस का कमिसन ले लेती है अब होता क्या है की एडसेंस मै से 45% यूट्यूब रख लेता है और आपको मिलता है 55% अब ऐसा ना हो की उसमे से भी MCN 40% निकाल ले तो इसमें आपका थोड़ा नुकसान हो जाएगा इसके अलावा भी आपको अगर पेमेंट लेना है तो आप पयपाल के थुरु ही पैमेंट ले सकते है और वहाँ पर भी आपके पैमेंट मै से कमनीसन कटेगा तो इसपर थोड़ा धयान रखे अग्रीमेंट साइन करते वक्त की उसकी TERMS AND CONDITIONS क्या है !

Payment

अगर आप एडसेंस को छोड़कर MCN को ज्वाइन कर लेते है तो आपको एडसेंस पेमेंट नहीं देगा आपको पेमेंट देगा MCN जी हा दोस्तों क्योंकि आपने एडसेंस के बाद MCN को कनेक्ट किया तो सारे हक़ अब MCN को जाते है अब दिक्कत कहा आती है की ऐसा नहीं है आपने MCN आज ज्वाइन किया तो कल छोड़ दोगे जी नहीं दोस्तों कुछ MCN ऐसी होती है की वो लम्बे समय तक अग्रीमेंट करवा लेती है कुछ 6 महीनों तक कुछ 1 साल तक और कुछ तो 2 साल तक और आप उतना समय होने के बाद ही MCN को छोड़ सकते हो हालांकि कुछ कम्पनी ही ऐसा करती है और कुछ कम्पनी ऐसा नहीं करती यह डिपेंड करता है कम्पनी पर !

WatchTime And Subscribers

अब एक बात जिसको लेकर बहोत सारे लोग गलतफेमि मै है की आपके चाहे चार हज़ार घंटे पुरे हो या नो हो आपको एक हज़ार सब्सक्राइबर पुरे हो या ना हो आप MCN को ज्वाइन कर सकते हो तो आपको सक चौकाने वाली बात बता दू की अगर आपका एडसेंस अकाउंट अपूर्व है तभी आप MCN से अपना यूट्यूब चैनल कन्क्ट कर सकते हो जी हा अगर आपका एडसेंस अकॉउंट है तभी आप MCN से यूट्यूब को कनेक्ट कर सकते हो इसका मतलब है की चाहे कुछ हो आपको हर हाल मै चार हज़ार घंटे का वाचटाइम और एक हज़ार सब्सक्राइबर पुरे करने ही होंगे इसके बिना आप यूट्यूब से पैसा नहीं कमा सकते !

अगर बात करें इसके सबसे बुरे Disadvantage की तो वह है पैमेंट का क्योंकि कुछ पेमेंट तो एडसेंस का यूट्यूब ही काट लेता है और कुछ पैमेंट इसमें से MCN काट लेता है और उसके बाद रही कसर पयपाल मै से भी कमिसन कट जाता है लेकिन जैसा की MCN ने दावा किया ही की आपको अपने चैनल पर एक्स्ट्रा एड्स देखने को मिल जाते है तो इससे क्या पता आपकी एअर्निंग बढ़ जाये !

अगर आप चार हज़ार घंटे का वॉचटाइम पूरा नहीं कर पर रहे हो तो उदास मत होईये क्योंकि आने वाले आर्टिकल मै मै आपको बताऊंगा की कैसे आप बिना एडसेंस के अपने यूट्यूब चैनल पर एडसेंस से ज्यादा कमाई कर सकते है तो इसके लिए हमारे ब्लॉग को अभी सब्सक्राइब करें ताकि आप उस आर्टिकल को मिस ना कर पाओ इसमें अलावा मै आपको आने वाले आर्टिकल मै यह भी बताऊंगा की अगर आप MCN को अपने यूट्यूब चैनल को कन्क्ट करना ही चाहते हो तो कैसे कर सकते हो !

तो आज के लिए इतना ही दोस्तों उम्मीद है MCN को लेकर आपके सारे डॉउट क्लियर हो गए होंगे तो मिलते है अगले आर्टिकल मै तब तक के लिए बोलो राधे राधे !