दोस्तों अगर आप टीवी देखने की शौकीन है तो ऐसा तो हो ही नहीं सकता की आपने CID नहीं देखा हो यह भारत मै सबसे ज्यादा लम्बे समय तक चलने वाला सीरियल है और लगातार 21 सालो से यह लोगो के दिलो मै जगह बनाये हुआ है !

यह दरअसल क्राइम सीरीज़ है जो की मुंबई की क्राइम इंवेस्टीजिशन डिपार्टमेंट के बारे मै है और यह और यह बीपी सिंह व्दारा सोनी टीवी इंडिया और सोनी टीवी एशिया के लिए बनाया गया है !
और ACP प्रतिबंध और इंडपेक्टर दया की तरह ही मुख्य कलाकार इस शो के व्दारा बहोत पॉपुलर हो गए है !
तो आईये जानते है की कैसे यह शो बनाया इतना पॉपुलर !
इस शो को बनाने का शर्ये जाता है B.P. Singh यानि ब्रजेन्द्रे पाल सिंह को जो करीब दस साल तक एक न्यूज़ मै कैमरा का काम किया है !

और 1994 मै आहत नाम का क्राइम थिरिलर सीरियल बनाया जो बहोत पॉपुलर हुआ उसके बाद 1994 मै उन्होंने CID शो की शुरुआत की  और इसका पहला शो 21 जनवरी 1998 को टीवी पर ब्रॉडकास्ट किया गया और इसके बाद इस शो ने कभी थमने का नाम नहीं लिया और 2018 के अप्रैल मै इस चैनल ने अपने 21 साल पुरे कर लिये है !

इसके बाद नवंबर 2007 मै इस शो ने अपना नाम लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड मै भी शामिल करा लिया और इसके अलावा गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड मै भी शामिल कराया है !
और इस शो का एक एपिशोड 2004 मै बिना शूटिंग रोके रिकॉर्ड किया गया जो करीब 111 मै मिनट का था जिसका नाम The Inheritanse नाम से है !

और इसका 500 वा एपिसोड 26 जनवरी 2008 को रिलीज़ किया गया इसके अलावा 1000 वा एपिसोड 27 सितम्बर 2013 को रिलीज़ किया गया और 1500 वा एपिसोड 25 फरवरी को ब्रॉडकास्ट कर दिया गया!
तो यही थी भारत के सबसे लम्बे समय तक चलने वाले सीरियल की स्टोरी !