हैल्लो दोस्तों राधे राधे कैसे है आप लोग तो दोस्तों आज के आर्टिकल मै मै आपको बताऊंगा Google Adsense bare main 5 jaruri baate जो आपको पता होना चाहिए लेकिन आपको नहीं पता होता मै आपको बताऊंगा तो चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते है !

 1.  Verification Pin
एडसेंस वेरिफिकेशन Pin के बारे नहीं आपको दो बाते पता होनी चाहिए वो क्या है आइये जानते है !

Wrong Pin Adsense Disable
बहोत से लोग यहाँ पर आकर गलती कर देते है और उनका एडसेंस डिसएबल हो जाता है आपको शायद इस बात के बारे मै नहीं पाता होगा लेकिन अगर आप तीन बार गलत Pin डाल देते हो तो आपका एडसेंस ससपेंड हो सकता है इसलिये जब pin आये तो देख कर डाले और pin आने से पहले ट्राय ना करें !

 Pin Not Received
अगर आपका pin रिसीव नहीं होता है तो आपको डरने की जरूर नहीं क्योंकि आपके पास एडसेंस तीन बार pin भेजता है और अगर आपके पास pin नहीं आता तो चौथी बार आप अपना आधार कार्ड नम्बर डालके वेरीफाई कर सकते है यानि आपको डरने की जरूर नहीं है आपका एडसेंस वेरीफाई होगा !

2. Bank Account
बहोत से लोग ये सोचते है की जिस नाम से एडसेंस है उसी से बैंक अकाउंट होना चाहिए लेकिन यह बात बिलकुल गलत है दोस्तों आप बैंक अकाउंट किसी भी नाम से किसी का भी डाल सकते हो !

 3. I'd Proof
 एक और गलती जो लोग करते है वो ये की वह गूगल pin वेरिफिकेशन के बाद जो आइडेंटिटी वेरिफिकेशन आता है तो आप उसमे वही डॉक्यूमेंट डाल सकते है जो आपके एडसेंस अकाउंट मै है अगर आप किसी और नाम से डालते है तो आपका एडसेंस डिसएबल हो सकता है !

4. Mobile Number
यह मै आपको अपनी तरफ से बता रहा हु इससे आपको बहोत help होगा दोस्तों जब आप एडसेंस pin के लिए आप अड्रेस डालते हो तो आप जहाँ नंबर डालने के अलावा ऑप्शन दिया जाता है उसके अलावा भी आप अपने अड्रेस के लास्ट मै अपने कांटेक्ट नम्बर भी जरुर से डाले जी हाँ दोस्तों इससे होगा क्या की एडसेंस के pin लेटर मै जो अड्रेस दिया हुआ होता है वहाँ आपका नम्बर भी प्रिंट कर दिया जायेगा इससे होगा क्या की अगर पोस्टमेन आपको ढूंढ नहीं पाता है तो वो उस नम्बर के जरिये आपको आसानी से ढूंढ लेगा !

5. CTR Adsense Disable
 जी हा दोस्तों बहोत से लोगो के एडसेंस डिसएबल होने की एक बहोत बड़ी वजह CTR होती है  हा दोस्तों तो आप इससे कैसे बच सकते हो तो आपको करना क्या है की जब भी आपका CTR 10% से ज्यादा हाई हो जाता है ( CTR आप एडसेंस मै चेक कर सकते हो ) तो जब आपका CTR 10% से ज्यादा हो जाता है तो आपको सभी जगह से एडसेंस के एड्स बंद कर देने है अगर आपके साथ यूट्यूब पर ऐसा होता है तो आपको जिस वीडियो मै लगता है की इस वीडियो की वजह से ऐसा हुआ है आपको उस वीडियो से एडसेंस एड्स बंद कर देना है !

तो दोस्तों यह थी गूगल एडसेंस की 5 जरुरी बाते जो आपको ध्यान रखनी चाहिए तो दोस्तों आज के लिए इतना ही उम्मीद है आपको आज का यह आर्टिकल जरूर हेल्पफुल लगा होगा ऐसे और आर्टिकल के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर से करें जय श्री कृष्णा !