बात करें गेमिंग की तो इंटरनेट की दुनिया मै करोड़ों अरबो गेम्स है लेकिन कुछ गेम्स ऐसे होते है जो दूसरे गेम से थोड़ा हटके होते है उन्ही मै एक नाम आता है GTA का यानि Grand Theft Auto इससे पहले गेम्स खेलना सिर्फ बच्चो को पसंद था लेकिन इस गेम के आने बाद से ही बच्चो के साथ साथ बड़ो को भी गेम खेलना पसंद है आज हम बात करेंगे GTA गेम के इतिहास की !

वैसे तो GTA गेम Rockstar कंपनी के अंडर है लेकिन इससे पहले इस गेम को बहोत सी कम्पनियो ने ख़रीदा और बेचा है GTA गेम को DMA DESIGN COMPANY ने डेवेलप किया DMA DESIGN COMPANY और BMG INTRECTIVE कंपनी ने पब्लिश किया BMG डिज़ाइन कंपनी 1984 मै डेविड जोंस, रुसेल के, स्टीव हम्मोंड और मायक डेली व्दारा बनायीं गयी कंपनी है हालांकि पहले इस कंपनी का नाम ACME SOFTWARE था मगर बाद मै 1987 मै इसका नाम बदलकर DMA DESIGN COMPANY कर दिया था !
और 1995 से GTA गेम बनाने की शुरुआत की हालांकि पहले इस गेम का नाम Race'N'Chase रखा गया लेकिन बाद मै इसका नाम बदलकर GTA कर दिया गया !

और 1997 के अक्टूबर मै MS DS कंपनी और माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के लिए इसे रिलीज़ किया गया लेकिन इस गेम से कुछ खास रिस्पांस देखने को नहीं मिला और फिर DMA DESIGN कंपनी की GREMLIEN INTERACTIVE नाम की कंपनी ने खरीद लिया और GTA गेम की पिछली गलतियों को सुधारते हुए 1999 मै GTA 2 रिलीज़ किया जिसे माइक्रोसॉफ्ट, ड्रीमकास्ट, प्लेस्टेशन जैसी कंपनी के ब्रांडो मै लांच किया गया लेकिन यह गेम भी कुछ खाश कमाल नहीं दिखा पाया !

बाद मै इस कंपनी को GREMLIEN INTERACTIVE ने TAKE-TWO INTRACTIVE कंपनी को बेच दिया जिसके अन्तर्गत रॉकस्टर कंपनी भी आती है सामान्य शब्दो मै कहे तो TAKE-TWO INTRACTIVE कंपनी के अंतर्गत 5 कंपनी आती है जिसमे रॉकस्टर भी शामिल है !

और इस कंपनी को खरीदने के बाद से ही GTA 3 पर काम शुरू कर दिया और इसे प्लेस्टेशन 2 पर रिलीज़ किया गया और यह गेम बहोत ही ज्यादा पॉपुलर हो गया क्योंकि कंपनी ने इस गेम की शारी कमियों को पूरा कर दिया था और इस गेम की शफलता को देखते हुए DMA की जगह ROCKSTAR कर दिया !

और फिर इसके बहोत से varsion Launch किये गये जैसे GTA VICE CITY, GTA SAN ANDREAS, GTA LIBERTY CITY STORIES और फिर GTA 4 को 29 अप्रैल 2008 और GTA 5 को सितम्बर 2013 को बहोत से बड़े फलेटफोर्म पर रिलीज़ किया गया और GTA 5 को अब तक का सबसे बेस्ट वर्शन कहा गया है और GTA गेम को ONE OF THA BEST GAME OF ALL TIME  भी कहा जाता है और इसे बेस्ट सेल्लिंग वीडियो गेम भी कहा गया है !

और अभी तक इस गेम की 225 मिलियन से भी ज्यादा कोप्पीस बेचीं जा चुकी है यही था दोस्तों GTA गेम का इतिहास उम्मीद है आपको पसंद आया होगा 🙏