फाइनली एप्पल ने अपना नया अपडेट IOS 12 दे दिया है तो आज हम इसी के बारे मै बात करेंगे की आपको इसमें क्या क्या फीचर देखने को मिलते है सबसे पहले बात करते है की किन डिवाइस मै इसे यूज़ कर सकते है तो आप इसे iphon 5 से ऊपर जितने भी डिवाइसेस है उनमे यूज़ कर सकते है जैसे IPHON 5,IPHON 6,IPHON 6s ऐसे और भी बहोत डिवाइस मै आप इसे यूज़ कर सकते है तो चलिए शुरू करते है इसके कुछ हिडन फीचर के बारे मै !

1. नोटिफिकेशन 
इसका जो पहला फीचर है वो है नोटिफिकेशन को लेकर पहले क्या होता था जो भी नोटिफिकेशन आते थे वो लाइन्स मै आते थे जैसे अगर आपके एक ही अप्प पर कोई नोटिफिकेशन आया है तो वो अलग अलग आते है लेकिन जो अब न्यू अपडेट आया है उसमे अगर कोई नोटिफिकेशन आता है जैसे इंस्टाग्राम पर 40 नोटिफिकेशन आये है तो वो तो वो एक ही क्लिक मै आप देख सकते है !

 2. QR CODE
इसका जो अगला फीचर है वो QR CODE का पहले यह फीचर आपको नहीं मिलता था लेकिन अब जो न्यू अपडेट निकल कर आया है उसने आपको QR CODE का ऑप्शन देखने को मिल जाता है !

3. इमोजी 
इसका जो अगला अपडेट है इमोजी को लेकर इसमें पहले भी यह फीचर आता था लेकिन अब इसे और भी बहेतर कर दिया है और भी इमोजी इसमें ऐड कर दी है !

4. वीडियो कॉल 
इसका अगला जो फीचर है वो है ग्रुप वीडियो कॉल का IOS 12 मै यह फीचर निकाला है जिसमे आप एक साथ 34 लोगो के साथ वीडियो कॉल कर सकते है !

5. Apple Face Unlock I'd 
यह फीचर भी एप्पल ने ऐड किया है जिसमे आप मल्टीप्ल फेस अनलॉक I'd लगा सकते है पहले सिर्फ एक ही I'd लगा सकते थे लेकिन अब आप और भी फेस Id लगा सकते है चाहे वो आपकी वाइफ को हो या किसी फॅमिली मेंबर की !
अगला जो अपडेट है वो है आटोमेटिक अपडेट को लेकर पहले क्या होता था की कोई अपडेट आता था तो आपको खुद अबाउट मै जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट करना पड़ता था लेकिन अब यह आटोमेटिक कर दिया है !

6. Automatic Update 
अगला जो अपडेट है वो है आटोमेटिक अपडेट को लेकर पहले क्या होता था की कोई अपडेट आता था तो आपको खुद अबाउट मै जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट करना पड़ता था लेकिन अब यह आटोमेटिक कर दिया है
तो यही थे कुछ इम्पोर्टेन्ट अपडेट जो आपको IOS 12 मै देखने को मिलेंगे !