हलो दोस्तों कैसे हो आप लोग आपमें से बहोत से लोग IPL देखते होंगे पर कभी आपने सोचा है की ये लोग एक एक सेकंड का लाखों करोड़ो रुपया कैसे कमा लेते है !

तो आज हम इसी के बारे मै जानेंगे दोस्तों जहा पर क्रिकेट का नाम आता है वही पर एक और चीज़ आती है जिसे हम BCCI के नाम से जानते है इसका काम होता है की जो क्रिकेट का पैसा कमाते है वो पैसा क्रिकेट मै ही लगे !

इसी तरह 2008 मै एक सेटअप लॉन्च किया गया जिसे हम IPL कहते है इसमें 8 अलग अलग टीम बनाई गयी और सभी टीम को यह अथॉरिटी दि गयी की वो जिसे चाहे अपनी टीम मै रख सकते है !
और 2008 मै ही Set Max ने इनके राइट्स 8 हज़ार 200 करोड़ मै खरीद लिए 10 सालो के लिए यानि 2017 तक पर 2017 के बाद star sports ने अब 2008 मै IPL के राइट्स 16 हज़ार करोड़ मै खरीदे है वो भी सिर्फ 5 सालो के लिए यानि 2022 तक और अगर आप एक साल का लो तो 3200 करोड़ रूपये star sports देगा BCCI को अपने चैनल पर मैच दिखाने के लिए 1 साल एक लिए !

ये तो Media से ही इतना encome कर लेती है IPL से इसके अलावा जो दूसरे तरीके से encome करते है वो करते है टाइटल स्पोंसर से टाइटल स्पोंसर क्या है जैसे पहले आता था BLF IPL फिर आया Pepsi IPL और अब आ गया क्या Vivo IPL vivo एक ऐसी कंपनी जिसके पास पैसो की कमी नहीं है वो चाहे फोन बनाना छोड़ दे पर वो कभी स्पोंसर करना नहीं छोड़ेगा उसने दिया है IPL को 2200 करोड़ रूपये 5 साल के लिए !

Vivo के अलावा और भी है जैसे Jio है paytam है Tata है ये भी पैसे देते है BCCI को तो दोस्तों घुमा फिराकर 20 हज़ार करोड़ रूपये मिलेंगे BCCI को और इसमें से 40% जो है वो बता जायेगा अलग अलग teams मै यानि हर team मै चला गया 200 करोड़ रुपया तो दोस्तों चाहे हारे जीते पर हर team को तो मिल ही जायेंगे 200 करोड़ रूपये !

इसके अलावा ये लोग टिकट से जैसे स्टेडियम मै 50 हज़ार लोग आ रहे है और एक टिकट का prise है 1000 रुपया तो एक स्टेडियम से ही 5 करोड़ तो टिकट से ही निकाल लेते है इसके अलावा आप खिलाड़ियों की T shirts पर भी देखते होंगे स्पोंसर स्टिकर उनके अलग से पैसे मिल जाते है !

अब बात कर लेते है की इनके खर्चे कहा पर होते है अब हर team को मिल जाते है शुरू मै 80 करोड़ रूपये जिसमे उनको खरीदने होते है खिलाडी वो चाहिए तो 80 करोड़ का एक खिलाडी खरीद ले या फिर 80 करोड़ मै 11 खिलाड़ियों की टीम बनाले ये उनपर डिपेंड है इसके अलावा उन खिलाड़ियों को खिलाने पिलाने ट्रेवल करवाने होटल मै रखने मै भी बहोत सा पैसा खर्च होता है !

इसमें सबसे ज्यादा जो कमाता है वो है कौन BCCI !

इसके अलावा लोग गावों मै जो सत्ता खेलते है उनसे इनका कुछ नहीं घटता इनको तो कही ना कही से पैसे मिल ही जायेंगे पर जो आप अपनी महीने महीने के पैसे सत्ता मै लगा देते हो ना मत करो यार ये ग़लत है वो आपकी महेनत उसे ऐसे वेस्ट मत करो !

तो अभी के लिए सिर्फ इतना ही मिलते है अगले आर्टिकल मै !