हलो दोस्तो कैसे हो आज हम जिओ से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानेंगे जिससे हम बहोत कुछ सिखने को मिल जाता है तो चलिए शुरू करते है !

1. JIO - OIL
हा दोस्तों अगर आप जिओ का मिरर इमेज देखते है तो यह आयल बन जाता है JIO - OIL इसकी वजह बताई जाती है की रिलायंस का जो पेट्रोल केमिकल का बिज़्नेस था उसमे उसने बहोत पैसा कमाया इसलिए कंपनी का नाम आयल से रखा गया वैसे भी कंपनी का कहना है की जिस तरह से गाड़ी पेट्रोल की वजह से चलती है उसी तरह रिलायंस जिओ का कहना है की डाटा आपके स्मार्टफोन का फ्यूल है तो यह एक इंट्रेस्टिंग फेक्ट है !

2. DHIRUBHAI AMBANI USED JIO MEANING
इसकी एक वजह यह भी हो सकती है की धीरूभाई अम्बानी जब भी किसी से मिलते थे तो वो जिओ शब्द का यूज़ करते थे जिसका मतलब है जिओ लम्बी उम्र इसका एक और उदाहरण  हम ले सकते ह की जिओ का जो फ़ोन लॉन्च हुआ ह LYF वो भी एक तरह से लाइफ से मिलते झूलता ह JIO±LYF = JIO LIFE तो इस कंपनी का नाम रखने की एक वजह धीरूभाई अम्बानी भी हो सकते है !

3. रिलायंस VS जिओ
रिलायंस और जिओ दोनों अलग अलग कम्पनिया है यह बात बहोत से लोग जानते होंगे लेकिन बहोत से लोग नहीं जानते है की जिओ और रिलायंस दोनों अलग है रिलायंस अनिल अम्बानी की कंपनी है और जिओ मुकेश अम्बानी की कंपनी है दरसल दोनों भाइयों के बिच विवाद हो गया था जिसकी वजह से यह अलग हो गए और अनिल अम्बानी रिलायंस कंपनी सँभालने लगे और मुकेश अम्बानी दूसरे बिज़्नेस लेकिन कुछ समय बाद मुकेश अम्बानी जिओ के साथ आ गए !

4. UNDERGROUND CABLES
यह बात बहोत से लोग नहीं जानते की जिओ ने अपने खुद के केबल्स बिछाये हुए है जो है 3.5 लाख किलोमीटर और इतना सारे केबल्स बिछाने के लिए बहोत सी जगह पर खुदाई करनी पडती है लेकिन मुकेश अम्बानी को अनुमति नहीं मिली बहोत सी कन्ट्रीज मै उन्हें केबल्स बिछाने के लिए खुदाई करने की अनुमति नहीं दी गयी इसलिए मुकेश अम्बानी ने एक तकनीक का इस्तेमाल किया जिसे कहते है USING HORIZONTAL DIRECTIONEL DRILLING इसमें क्या होता है की आप बिना खुदाई करें ही केबल बिछा सकते है इसमें क्या होता है की जमीन के अंदर ही छेद करके केबल्स बिछाई जाती है और इस तकनीक का इस्तेमाल इतिहास मै पहली बार किया गया है !

5. 252 Million,771 करोड़ GB,410 करोड़ घंटे 
हा जिओ के आज के समय मै 252 मिलियन से भी ज्यादा यूजर हो गए है और जिओ कंपनी ने खुद यह कहा की ग्राहकों व्दारा हर महीने 771 करोड़ GB डाटा यूज़ किया जाता है और जिओ ने 681 करोड़ रूपये का जो है प्रॉफिट पाया है और वीडियो स्ट्रीमिंग की बात करेंगे तो जिओ व्दारा 410 करोड़ घंटे लोग वीडियो देखते है जिओ के नेटवर्क से !


इसके अलावा जिओ जल्द ही भारत मै 5G नेटवर्क कोई लाने वाला है और इसके बहोत जल्द जिओ गीगा फाइबर भी आने वाला है उम्मीद है जिओ के बारे मै यह रोचक जानकारी आपको पसंद आयी होगी !