हैल्लो दोस्तों राधे राधे कैसे है आप लोग तो दोस्तों अगर आप KineMaster और VivaVideo जैसे अप्प्स मै एडिटिंग नहीं कर पाते आपको बहोत मुश्किल लगता है इन अप्प्स मै एडिटिंग करना तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए ही है क्योंकि आज के आर्टिकल मै मै आपको बताऊंगा ऐसे वीडियो एडिटिंग अप्प के बारे मै जिसको मै काफ़ी लम्बे समय से वीडियो एडिट करने के लिए यूज़ करता हु और आप इससे एक बहोत ही अच्छी professional वीडियो एडिट कर सकते है तो आपको कैसे यूज़ करना है यह भी मै आपको बताऊंगा तो चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते है !

1. तो सब पहले आपको इस अप्प को डाउनलोड करना है ! 👇

Download App


2.अभी आपके सामने एक प्राइवेसी पालिसी का एक पेज आएगा तो आपको उसे Agree कर देना है !

अभी आपको इसमें अकाउंट बनाने को बोलेगा जिसमे आप प्रोजेक्ट सेव करके रख सकते है अगर आपको नहीं बनाना तो आप "Explore As Guest" करके आगे बढ़ जाना है और अगर आपको अकॉउंट बनाना है तो निचे दिए हुए स्टेप्स को फ़ॉलो करना है !

How To Make Account

1. तो अकॉउंट बनाने के लिए आपको निचे "don't have an account? sing up" पर क्लिक करना है !

2. यहाँ आपको अपने जीमेल अच्छा दो बार पासवर्ड आपका nickname और फर्स्ट नाम और लास्ट नाम डालके क्रिएट अकाउंट पर क्लिक कर देना है और आपका अकाउंट बन जायेगा !

तो अभी जानते है की आपको वीडियो कैसे एडिट करनी है !


How To Edit Video

तो सबसे पहले आपको From Library पर क्लिक कर देना है !

अब यहाँ से आपको वो वीडियो या फोटो सेलेक्ट करना है जो आपको एडिट करना है !

अभी यहाँ पर आपको बहोत सारे ऑप्शन दिखाए हुए है जो मैंने निचे बताये हुए है !

Text
टेक्स्ट यानि अगर आप अपनी वीडियो एक बिच मे टेक्स्ट ऐड करना चाहते है तो आपको उस वीडियो की duration पर जाना है जहाँ आपको टेक्स्ट ऐड करना है और ऐड टेक्स्ट कर देना है यहाँ एक लाइन भी आ जाएगी जिसके जरिये आप टेक्स्ट को वीडियो मै कब तक रखना चाहते है ये आप इस लाइन से कर सकते है इसके अलावा बहोत से टेक्स्ट फोंट और स्टाइल भी आपको देखने को मिल जाते है जिससे आप वीडियो को और भी professional तरीके से बना सकते है !

Sticker
अगर आप वीडियो के बिच मै कोई स्टीकर उसे करना चाहते है तो इस वाले ऑप्शन मै जाकर आपको बहोत सारे स्टीकर देखने को मिल जायेंगे !

Audio
अगर आप वीडियो मै ऐड करना चाहते है तो इस ऑप्शन मै आप वीडियो ऐड कर सकते है इस अप्प मै आपको इस अप्प की तरफ से बहोत सारे म्यूजिक मिल जाते है और अगर आप खुदका म्यूजिक ऐड करना चाहते है तो आप खुद का म्यूजिक मै भी वीडियो मै ऐड कर सकते है इसके लिए आपको ऑडियो मै जाना है और और म्यूजिक पर क्लिक करना है और आपको तीसरा ऑप्शन डिवाइस का दिख रहा है तो आप !

अगर आप वीडियो के बिच मै लाइव बोलना चाहते है तो आप इस अप्प कर सकते है इसके लिए आपको ऑडियो पर क्लिक करना है और वॉइसओवर पर क्लिक करना है !

और अगर आप वीडियो के बिच मै कोई इफ़ेक्ट लाना चाहते है तो वो भी आप ऑडियो मै जाके इफ़ेक्ट मै जाके ऐड कर सकते है यहाँ आपको beat वगेरा जैसे ऑप्शन देखने को मिल जायेंगे !

और अगर आप म्यूजिक की वॉल्यूम कम करना चाहते है तो म्यूजिक सेलेक्ट करने के बाद आपको रेड लाइन पर क्लिक करना है और यहाँ आपको वॉल्यूम लाइन मै जितना म्यूजिक आप रखना चाहते है वो यहाँ से सेट कर सकते है !


PIP
PIP वाले ऑप्शन मै आप वीडियो मै अगर कोई लोगो लगाना चाहते है फोटो ऐड करना चाहते है और वीडियो ऐड करना चाहते है तो ये सब आप pip मै कर सकते है !

Transition
इसमें आप अगर दो वीडियो के बिच मै कोई Transition ऐड करना चाहते है तो वो भी आप इस ऑप्शन मै कर सकते है इससे आपकी वीडियो और भी Professional हो जाती है !

Reverse
Reverse मै आप अगर कोई वीडियो पीछे करना चाहते है यानि अगर कोई वीडियो आगे चल रही है और आप चाहते है की वो उलटी चले तो आप इस ऑप्शन मै कर सकते है !

Speed
Speed मै आप अगर किसी वीडियो की स्पीड बढ़ना चाहते है या कम करना चाहते है तो स्पीड मै जाके आप वीडियो की स्पीड कम या ज्यादा कर सकते है !

Filter
अगर आप वीडियो मै फ़िल्टर यूज़ करना चाहते है यूज़ रंग बिरंगी करना चाहते है तो फ़िल्टर मै आप यह सारे काम कर सकते है !

Adjustment
इसमें आप वीडियो की रौशनी और उसके कलर को कस्टमाइज़ कर सकते है बहोत ही आसानी है !

तो ये थे दोस्तों इस अप्प के फीचर जिससे आप बहोत ही आसानी से अपनी वीडियो को कस्टमाइज़ कर सकते है !

और दोस्तों अगर आप वीडियो की Resolution कम या ज्यादा करना चाहते है तो इसके लिए आपको होम पर जाना है और ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक करना है और यहाँ आपको वीडियो resolution दिख रहा है यहाँ से आप resolution मैनेज कर सकते है और आप ऐसा तभी कर सकते है जब आपने इस अप्प मै sing up किया हो और मैंने ऊपर आपको sing up के बारे मै तो बता ही दिया है तो आपने ऐसा तो कर ही लिया होगा !


तो आज के लिए इतना ही दोस्तों उम्मीद है आपको आज का आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा ऐसे और आर्टिकल के लिए हमारे ब्लॉग को फ्री मै सब्सक्राइब जरूर से करें जय श्री कृष्णा !