दोस्तों ऐसा तो हो ही नहीं सकता की आपके पास एंड्राइड फ़ोन है और आपने रुट के बारे मै ना सुना हो तो जान लेते है root के फायदे और नुकसान और आखिर हम फ़ोन को root करते ही क्यों है !

Hum Phon Ko Root Kyo Karte Hai... 

दोस्तों पहले हम यह जान लेते है की हम फ़ोन को root करते ही क्यों है दोस्तों कभी कभी आपके फ़ोन का internel storage कम हो जाता है तो आप यूट्यूब पर देखते है की अपने फ़ोन का स्टोरेज कैसे बढ़ाये तो आपको वहाँ पर root करने को बोलते है root करने से जो आपके फ़ोन की security है वो नहीं रहती आप अपने फ़ोन को किन किन वजहों से root करते है !
1. फ़ोन का स्टोरेज बढ़ाने के लिए !
2. स्क्रीन रिकॉर्डर को यूज़ करने के लिए !
3. Ram बढ़ाने के लिए !
4.  एंड्राइड varsion को चेंज करने के लिए !
और भी बहोत वज़ह से आप अपने फ़ोन को root करते है !

Root Karne Ke Fayde Aur Nuksaan... 

FAYDE
1. Increase internal storage 
जी हा दोस्तों आप फ़ोन को root करके अपने फ़ोन का इंटर्नल स्टोरेज को बढ़ा सकते हो आप अपने SdCard के स्टोरेज को फ़ोन के स्टोरेज मै काम मै ले सकते है !

2. Uninstall preinstall apps...
 हा दोस्तों बहोत बार क्या होता है की कंपनी की तरफ से बहोत से ऐसे अप्प्स आ जाते है जिन्हे हम यूज़ मै नहीं लेते तो आप अपने फ़ोन को root करके ऐसे अप्प्स को आसानी से डिलीट कर सकते है !

3. Upgrade Android Version...
Yes आप फ़ोन को Root करके अपने फ़ोन के एंड्राइड version को upgrade भी कर सकते है

NUKSAAN 
हा दोस्तों कुछ चीज़ो के फायदे होते है तो उसके कुछ नुकसान भी होते है !

Lost Company Warranty
हा दोस्तों अगर आपका फ़ोन न्यू है और आप यूज़ root कर लेते है और अगर आपका फ़ोन ख़राब हो गया तो उसमे कंपनी की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी !

इसके अलावा फ़ोन root करने के और भी नुकसान है जैसे auto apps install जी हा दोस्तों अगर आप अपने फ़ोन को root कर लेते है तो आपके फ़ोन की security ख़तम हो जाती जिससे ऐसी बहोत सी प्रॉब्लम होती है !
1.  इससे आपका फ़ोन brick भी हो सकता है !
2. आपके फ़ोन मै वायरस बढ़ जाते है !
3. आपका फ़ोन हिट होने लग जाता है !

Phon Ko Root Karna Chahiye Ya Nhi...
तो अब बात आती है की हमें अपना फ़ोन root करना चाहिए या नहीं तो ऐसे मै मै कहूंगा की नहीं क्योंकि इससे आपका फ़ोन ख़राब हो सकता है इसके अलावा अगर आप अपने फ़ोन के version को अपग्रेड भी कर लेते है तो इसका कोई फायदा नहीं क्योंकि ये ठिक से काम भी नहीं करता तो आज के लिए सिर्फ इतना ही मिलते है अगले आर्टिक्ल मै !🤗