हैल्लो दोस्तों राधे राधे कैसे है आप लोग तो दोस्तों जैसा की मैंने इससे पिछले वाले आर्टिकल मै आपको बताया था की एक चार पांच साल का बच्चा यूट्यूब से महीने का 70 करोड़ रूपये कमा रहा है तो मैंने कहाँ था मै उस बच्चे पर एक कम्पलीट आर्टिकल लिखूंगा तो आज मै आपको उसी बच्चे के बारे मै बताऊंगा की कैसे एक बच्चा यूट्यूब से महीने का 70 करोड़ रूपये कमा रहा है तो आखिर कैसे एक बच्चे ने यूट्यूब शुरू किया और आज वो यूट्यूब के बदौलत करोड़पति बना हुआ है सारी चीज़े जानेंगे आप आज के आर्टिकल मै तो चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते है !

तो दोस्तों उस बच्चे यूटूबर का name है Ryan और उनके चैनल का नाम है Ryan Toy Review और यह एक toy रिव्यु चैनल है दरअसल इस चैनल की शुरुआत उनकी माँ के व्दारा हुई थी जब ryan के लिए कोई भी खिलौना लाया जाता तो उनकी माँ उस खिलोने की वीडियो बनाके यूट्यूब पर डाल देती थी लेकिन उनको यह नहीं पता था की उनके बच्चे के चैनल पर अरबो व्यूज आ जायेंगे अभी अगर ryan के चैनल पर व्यू की बात करें तो उनके चैनल पर 28 बिलियन व्यूज है और 18 मिलियन सब्सक्राइबर है उनकी माँ पहले एक स्कूल मै टीचर थी लेकिन बाद मै उनहोंने अपनी जॉब छोड़ दी और अपना पूरा टाइम ryan के चैनल को सपोर्ट करने मै लगा दिया !

Ryan Picture

और अभी हाल ही मै इनके चैनल पर वीडियो अपलोड किया गया जिसपर 1.7 बिलियन व्यूज है और इस वीडियो मै 49 नम्बर पर अपनी जगह बना ली थी !

तो दोस्तों इन सभी चीज़ो का क्रेडिट किसी को जाता है तो उनकी माँ को जाता है उन्हीं के व्दारा इस चैनल की शुरुआत की गयी नहीं तो यह चैनल भी नहीं होता !

और ryan टॉयज name से मार्किट मै टॉयज भी आने लग गए है जिससे इनका टॉयज का भी अलग से बिजनेस चल रहा है !

दोस्तों कुछ समय पहले तक क्या था की जो बच्चे टीवी या किसी बड़े शो मै काम करते थे उन्हीं को दुनिआ मै पहचान मिल पति है लेकिन यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म बन चूका है जिसपर काम करके कोई भी फेमस हो सकता है डिपेंड करता है उनके टेलेंट पर !

अब यूट्यूब इतना पॉपुलर हो गया है की बड़े बड़े बॉलीवुड स्टार अपनी मूवी को प्रमोट कराने यूटूबर के पास आ रहे है जैसे अभी हाल ही नहीं शाहरुख़ खाना Titu Talk's ( BB ki Vines ) मै आये उससे पहले aksay kumar ashish chanchalani के यूट्यूब चैनल मै आये इसी तरह शाहिद कपूर, vidut jammwal भी यूटूबर के पास मूवी प्रमोट कराने को आ रहे है यानि यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म बन चूका है जिसमे आप कुछ ही समय मै एक सेलिब्रिटी बन सकते हो आप इन यूटूबर की सोशल मीडिया पर फैन फोल्लोविंग देखोगे तो किसी स्टार से कम आपको नहीं मिलेगी !

लेकिन जैसा की मैंने आपको पहले बोला था पार्ट टाइम और आपका पैशन इन दो चीज़ो को देखते हुए आपको यूट्यूब मै आना है !

तो अभी के लिए इतना ही दोस्तों अगर आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया तो ऐसे और आर्टिकल के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर से करें जैसे श्री कृष्णा !