दोस्तों भारत के सांपो से भरा हुआ देश है सहरो मैं तो इतनी प्रॉब्लम नहीं होती पर अगर गाओ मैं साप कई बार घरों मैं भी घुस कर बैठ जाते वैसे भी आज कल बारिश का मौसम है तो बहोत से लोगो को जानकारी ना होने के कारण उनकी मौत भी हो जाती है तो मैं आज आपको बताऊंगा कुछ ऐसे नुस्खे जिससे आप बहोत हेल्प मिलेगी !

दोस्तों भारत मैं कुल 550 परकार की सांपो की प्रजातिया पैसा जिसमे से सिर्फ 15 प्रजातिया ही जहरीली होती है बाकि 535 प्रजातियो से कुछ नहीं होता बस सूजन ,उलटी ,बेहोसी होती है पर ये जो बाकि 15 प्रजाति है यह बहोत ज्यादा जहरीली होती है जिनसे मौत भी हो जाती है पर मै आपको बता दूं बहोत से लोगो की मौत सांप के काटने से नहीं बल्कि डर से हो जाती है जी हा दोस्तों उनको डर से हार्ट अटैक आ जाता है ! इसलिए हमें ज्यादा घबराना नहीं चाहिए !
भारत का सबसे जहरीला सांप है कोबरा कोबरा के काटे हुए का बचाना लगभग ना मुमकिन है ! पर आपको ज्यादा घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिक्ल मैं हम इसके बचाव के कुछ उपाय बताएँगे !

1. सांप के काटने के बाद हमें ज्यादा रोना धोना और घबराना नहीं चाहिए इससे वयक्ति घबराएगा और उसकी रक्तचाप भड़ने लगेगी जिससे जहर शरीर मैं जल्दी फेल जायेगा सांप के काटने के तुरंत बाद कोई नहीं मरता जहर को शरीर मैं फैलने मै 3 घंटे तो लगते ही है अब इन 3 घंटो मैं आपके पास टाइम होता है बचाव का !

2. जहा पर सांप ने काटा है उस अंग को ब्लेड या से काट लीजिये अगर आप यह नहीं कर पाते तो उस अंग को किसी कपडे से बांध लीजिये ताकि जहर शरीर मैं ना फेले !

3. जहा पर सांप ने काटा है उस जगह को मुँह से चुखकर जहर निकालने की कोशिश कभी ना करें इससे दूसरे वयक्ति की भी मौत हो सकती है !

तो दोस्तों अगर आप एक ऐसी जगह पर रहते हो तो जहा पर सांप अधिक है तो इस दवा को अपने घर मैं जरूर रखे आज के लिए सिर्फ इतना ही मिलते है अगले आर्टिक्ल मैं !🙏🙏🙏