हैल्लो दोस्तों राधे राधे कैसे है आप लोग उम्मीद है की आप लोग बहोत ही अच्छे होंगे तो दोस्तों आज के आर्टिकल मै मै आपको बताऊंगा की skrill क्या है और आप इससे कैसे पैसो का लेन दें कर सकते है कैसे आपको इसमें अकाउंट बनाना है कैसे बैंक अकॉउंट क्रेडिट कार्ड वगेरा ऐड कर सकते है कैसे जीमेल ऐड कर सकते है और ये किन मान्यो मै दुसरो वॉलेट से बेहतर है सारी बात जानेंगे आप आज के आर्टिकल मै तो चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते है !

Skrill Benefits
अगर बात करें Skrill के फायदो की तो दूसरे वॉलेट के मुकाबले इसमें बहोत से फायदे है !

Tax
अगर बात करें इसके सबसे अच्छे फायदे की तो वो ये है की जब भी आप कही से पैसा मंगवाते है तो इसमें एक रुपया tax नहीं लगता है आप जितना पैसा मंगवाते है उतना ही आपके पास आता है !


Identity
जब भी आप वॉलेट बनाते है तो बहोत से लोगो को यह प्रॉब्लम आती है आइडेंटिटी की क्योंकि उनके पास पेन कार्ड, वोटर कार्ड नहीं होता लेकिन इसमें आपको Kyc नहीं करनी होती हा अगर आपको ज्यादा अमाउंट Skrill मै रखनी है तो आपको आइडेंटिटी वेरिफिकेशन कराना होगा !

How To Sing Up
तो यह तो बात हो गयी skrill के फायदो के बारे मै लेकिन अब मै आपको बता देता हु की आपको इसमें sing up कैसे करने है तो इसके लिए निचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करें !

 1. सबसे पहले आपको Click Here पर क्लिक करके skrill मै चले जाना है Click Here

 2. यहाँ पर आपको अपना जीमेल अकॉउंट और एक पासवर्ड डालकर Next पर क्लिक करना है !

 3. यहाँ आपको अपना फर्स्ट नाम डालना है और लास्ट नाम डालना है कंट्री सेलेक्ट करनी है और अपनी DOB(Date Of Birth) डालनी है और Next कर देना है !

 4. यहाँ आपको अपने अड्रेस डालना है जहाँ आप रहते हो और आपका postal code डालना है (अगर आपको अपना postal code नहीं पता है तो गूगल पर अपने एरिया का नाम डालकर सर्च कर सकते हो) और ये सब डालने के बाद आपको next कर देना है !

 5. यहाँ आपको I Am Not A Robot पर क्लिक करना है कैप्चा फील करना है अपनी कर्रेंसी सेल्क्ट करनी है जो पहले से सेलेक्ट हुई होगी और आप अगर skrill के अपडेट जानते रहना चाहते है तो Send Me Information पर टिक करना है पर क्लिक कर सकते है और अगर नहीं जानना चाहते है तो बिना टिक किये Open Account पर क्लिक करना है !

अभी आपका अकाउंट बन गया है लेकिन अभी पूरा काम नहीं हुआ है और भी आपको कुछ सेटिंग करनी होगी तो और क्या क्या करना है आइये जानते है !

Pin code
अब यहाँ पर आपको एक चार अंको का पिन बनाने को बोलेगा तो आपको एक पिन बनाना है जो बहोत सिक्योर होगा और आपको किसी को शेयर नहीं करना है !

Google Authenticator
पिन कोड़ के बाद यह आपको बोलेगा गूगल ऑथेंटिकटोर वेरीफाई करने के लिए ये बेसिकली तब काम आता जब आपका फ़ोन गुम हो जाये तो आप अपने skrill अकाउंट को वापस ला सको तो इसके करने के लिए आपको यह आपको गूगल का एक अप्प डाउनलोड करने को बोलेगा आपको उस अप्प को डाउनलोड करना है और skrill का QR Code Scan करके वेरीफाई कर लेना है skrill का QR Code आपको skrill की वेबसाइट मै जिसके मैंने लिंक दिया है वहाँ पर आपको मिल जाएगा तो आपको कैसे कैसे QR कोड़ लेना है आइये जानते है !

How To Get QR Code
1. इसके लिए आपको Skrill मै सेटिंग मै जाना है (याद रहे अगर आप मोबाइल से skrill अकाउंट open किया है तो ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक करके डेस्कोप साइट मै ब्राउज़र को open कर लेना है )

2. यहाँ आपको दिख रहा होगा Open On Two Factor Authenticator आपको उसपे क्लिक करना है पर क्लिक करना है !

3. यहाँ आपको निचे एक Code डालने को बोलेगा तो आपको वह कैसे डालना है मै आपको बताता हु लेकिन आपको यह टैब ऑफ नहीं करना है !

अभी आपको आपका QR कोड़ मिल गया है तो आइये अब जानते है की आपको इसको जो आपने अप्प डाउनलोड किया था उसमे वेरीफाई कैसे कराना है !

How To Verify
 1. इसके लिए आपको वो अप्प open करना है !

 2. यहाँ पर आपको Scan Barcode दिख रहा है आपको उस पर क्लिक करना है !

 3. अब आपको यहाँ क्लिक करने के बाद हमने जो QR Code निकाला था उसे यहाँ पर स्किन करना है !

 4. अब जब आप QR Code को स्किन करा लेते है तो आपको एक Code देगा आपको यह Code वहाँ पर डालना है जहाँ हमने QR Code निकाला था और वहाँ हमसे Code माँगा गया था !

 5. अब यहाँ पर जो चार कोड़ दिखाए हुए है आपको वो किसी बुक मै लिख लेने है या फिर फोन मै सेव कर लेने है क्योंकि जब आपका अकाउंट खो जाता है तब इन code की जरुरत आपको होगी !

अभी आपका Authenticator पूरा वेरीफाई हो चूका है !

Gmail Verify
और हा आपको अपना जीमेल अकाउंट भी वेरीफाई करा लेना है जीमेल वेरीफाई कराने के लिए आपके जीमेल अकाउंट पर एक Mail आया होगा उस पर जायेंगे तो आपको एक लिंक मिलेगा उस लिंक के जरिये आप अपने जीमेल अकॉउंट को वेरीफाई करा सकते है !

इतना सब करने के बाद आपका अकॉउंट पूरा बनके तैयार हो जाएगा !


Payment Methods
Bank Account
आप इसमें बैंक अकाउंट के जरिये पेमेंट ले सकते है बैंक अकाउंट ऐड करने के लिए आपको इन चीज़ो की जरुरत होगी
Bank Account Add Requirements
Swift Code
Ifsc Code
Bank Account Number
स्विफ्ट कोड़ आप बैंक से पता कर सकते है लेकिन ifsc कोड़ आप ऑनलाइन गूगल से पता कर सकते है !

Credit Card
अगर आप क्रेडिट कार्ड से पैसा निकलवाना चाहते है तो क्रेडिट कार्ड ऐड करने के लिए आपको सिर्फ
Credit Card Number
Expire Data
Security Code
सेक्योरिटी कोड़ जो आपके कार्ड के पीछे तीन अंको का नम्बर होता है !

Bitcoin
बिटकॉइन ऐड करने के लिए आपको सिर्फ बिटकॉइन की ईमेल चाहिए और उसको वेरीफाई कराना है !


और हा एक और बात अगर आप बैंक अकाउंट से पैमेंट लेना चाहते है तो उसमे दो से तीन दिन आने मै लगेंगे और अगर आप क्रेडिट कार्ड वगेरा डालते है तो आपके पास आपकी पैमेंट उसी टाइम आ जाएगी तो अगर आप क्रेडिट कार्ड डालते है तो वो बहेतर होगा !

आज हमने जाना
1. How To Make Skrill Account

2. How To Add Payment Method In Skrill Account

3. How To Verify Google Authenticator

4. How To Verify Gmail

5. benefits Skrill


तो आज के लिए इतना ही दोस्तों उम्मीद है आपको आज का आर्टिकल जरुर पसंद आया होगा और आपके skrill से रिलेटेड सारे डॉउट क्लियर हो गए होंगे तो आज के लिए इतना ही मिलते है अगले आर्टिकल मै जय श्री कृष्णा !