अगर आप यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करते है तो ऐसा तो हो ही नहीं सकता की आपने T SERIES कंपनी का नाम ना सुना हो यह भारत की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी होने के साथ साथ दुनिया की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी की लिस्ट मै भी आती है इसके यूट्यूब पर 65 मिलियन Subscribers है और यह बहोत जल्द दुनिया के सबसे बड़े यूट्यूब चैनल pewdipie को पछाड़ते हुए दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल बन जायेगा !

और इस म्यूजिक कंपनी को खड़े करने वाले महान वयक्ति का नाम था गुलशन कुमार लेकिन उनकी कामयाबी से जलने वाले लोगो ने 41 साल की उम्र मै ही उनकी हत्या करवा दी !
लेकिन इनका यह छोटा सा जीवन ही बहोत सारे लोगो के लिए मिशाल बन गया और उनकी लाइफ स्टोरी से बहोत सी प्रेणा मिलती है !

तो आज हम इस कंपनी के बारे ना जानेंगे की कैसे एक छोटे से जूस बेचने वाले लड़के ने इतनी बड़ी कंपनी को खड़ा किया और कैसे सिर्फ भारत की ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया मै ONE OF THE LARGEST MUSIC RECORD LABEL का रिकॉर्ड हासिल किया !
तो इस कहानी की शुरुआत होती है 5 MAY 1956 से जब न्यू दिल्ली मै पंजाबी हिन्दू फॅमिली से गुलशन कुमार दुआ का जन्म हुआ उनके पिता का नाम चंद्रभान कुमार दुआ था जो की दिल्ली के दरियागंज इलाके मै जूस बेचने का काम किया करते थे और फिर गुलशन कुमार ने भी अपने पिता का हाथ बटाने के लिए जूस बेचने लगे मगर इसमें फायदा कम होने की वजह से उन्होंने कैसेट बेचने का काम शुरू किया !

उस समय कैसेट नये ही आये थे इसलिए उनका यह काम बहोत चला और फिर उन्होंने नोयडा मै भी अपने काम शुरू किया और वहा पर सुपर कैसेट इंडस्ट्री नाम से कंपनी शुरू की मगर उन्होंने सोचा की बॉलीवुड से रिलेटेड अगर उन्हें आगे जाना है तो उन्हें मुंबई सिफ्ट होना ही पड़ेगा और यह सोचकर वही मुंबई आ गए और अपने काम को भड़ाना शुरू कर दिया और 1983 मै अपनी कंपनी का नाम बदलकर T SERIES कर दिया और इस कंपनी ने अपना पहला म्यूजिक 1984 मै लल्लू राम मूवी से दिया था !

लेकिन अभी तक कंपनी को कोई ऐसी एल्बम नहीं मिली जिससे कंपनी को नई पहचान मिल सकते इस वक़्त मै खुद गुलशन कुमार के गाये हुआ भजन कंपनी अपने लेवल के अंतर्गत रिलीज़ करती रही और वो भजन आज भी लोगो व्दारा सुनने को मिलते है लेकिन गुलशन कुमार ने हार नहीं मानी और अपने प्रयास जारी रखे हुए 1990 मै फ़िल्म आशिक़ी के गानों से कंपनी को अच्छी पहचान मिल गयी और इसकी करीब 20 मिलियन कॉपी बची गयी जो की आज भी सबसे ज्यादा बेचीं जाने वाली एल्बम मै से एक है !

और यही से कंपनी को बहोत अच्छी पहचान मिली और 1997 आते आते यह बॉलीवुड की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी बन गयी लेकिन इनकी इतनी सफलता को देखते हुए इनसे बहोत से लोग जलने लगे और महज़ 41 साल की उम्र मै ही उनकी हत्या करवा दी और फिर छानबीन मै यह पाया गया की इसमें D COMPANY हाथ है और इसी बिच उनकी वाइफ सुदेश कुमारी से उन्हें एक लड़का और 2 लड़किया हुई जिनमे लड़के का नाम भूषण कुमार और लड़कियों का नाम तुलसी और खुशाली है !

गुलशन कुमार की मृत्यु की बाद उनकी कंपनी की जिम्मेदारी उनके भाई किशन कुमार और बेटे भूषण कुमार पर आ गयी और इन्होंने भी इस कंपनी को उचाईयों पर ले जाकर खड़ा कर दिया !

और फिर 13 मार्च 2006 को T SERIES ने अपना यूट्यूब चैनल भी बनाया जो कुछ ही दिनों मै दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल बन जायेगा हालांकि चैनल बनाने के 4 साल बाद यानि 2010 मै पहला सांग यूट्यूब पर रिलीज़ किया गया था !

और इस कंपनी ने जनवरी 2018 से लेकर जुलाई 2018 तक सिर्फ अपने यूट्यूब चैनल से ही 100 मिलियन डॉलर की कमाई की थी !

यही थी टी सीरीज कंपनी की स्टोरी उम्मीद है आपको पसंद आयी होगी !🙏