हैल्लो दोस्तों राधे राधे कैसे है आप लोग तो दोस्तों आज के आर्टिकल मै मै आपको बताऊंगा की telegram से पैसे कैसे कमाए और बताऊंगा कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप telegram से पैसे कमा सकते है दोस्तों आज के टाइम मै आप इंटरनेट से हर तरीके से पैसे कमा सकते है चाहे वो टेलीग्राम हो या हो इंस्टाग्राम चाहे हो फेसबुक और आने वाले आर्टिकल मै मै आपको बताऊंगा की कैसे आप फेसबुक ट्विटर और इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है लेकिन आज के आर्टिकल मै मै आपको बताऊंगा की Telegram से पैसे कमाने के 5 पॉपुलर तरीके तो आइये जानते है की कैसे टेलीग्राम से आप पैसे कमा सकते है तो चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते है !

 1.  Sponsorship
 अगर आपका कोई telegram चैनल है जिसपर अच्छे खासे व्यूज आते है यानि बहोत सारे मेंबर है तो बहोत से लोग आपके पास स्पोंसरशिप लेकर आएंगे और आप उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के बदले उसने पैसे ले सकते है तो पहला तरीका तो हो गया स्पोंसरशिप !

 2.  Paid Promotion
 जी हाँ दोस्तों Paid Promotion अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर है तो लोग आपके पास खुद आएंगे Paid Promotion कराने को जिनमे कुछ को खुद का टेलीग्राम चैनल प्रमोट कराना होता है और कुछ को अपनी यूट्यूब वीडियो के लिए व्यूज लाने होते है तो ऐसे मै आप Paid Promotion का सहारा ले सकते है !

 3. Link shortener
 जी हाँ दोस्तों लिंक शॉर्टनर अगर आपके चैनल पर व्यूज अच्छे खासे आते है तो आप लिंक शॉर्टनर का यूज़ कर सकते है अगर आपका मूवी का चैनल है तो आप मूवी डौन्लोडिंग वेबसाइट मै लिंक अपने सब्सक्राइबर को दे सकते है जिससे आप अच्छा खाशा पैसा लिंक शॉर्टनर से कमा सकते है अगर मै बात करू बेस्ट लिंक शॉर्टनर की तो आप इसके लिए Shirinkybee का यूज़ कर सकते है क्योंकि इसमें सी.पी.एम. रेट बहोत अच्छा है और इसमें आपको शुरू मै बोनस के 2$ (140 RS) रूपये मिल जाते है Click To Join Link Shortner

 4.  Sell Telegram Channel 
 वैसे मै आपको इस आईडिया पर चलने के लिए नहीं बोलूंगा लेकिन अगर आप अपने टेलीग्राम चैनल को बेच कर पैसा कमाना चाहते है तो आप ऐसा भी कर सकते है लेकिन मै आपको ऐसा करने के लिए नहीं बोलूंगा क्योंकि आप अपने टेलीग्राम चैनल से बहोत अच्छा पैसा कमा सकते है तो आपको टेलीग्राम चैनल नहीं बेचना चाहिए लेकिन एक यह भी तरीका है टेलीग्राम से पैसे कमाने का !

 5. Earning Apps
 इसके बारे मै तो आप सभी को पता ही होगा की हर रोज़ एक नयी एअर्निंग अप्प आ जाती है तो आप किसी पॉपुलर अप्प का रेफेर लिंक डालके भी पैसे कमा सकते है अगर आपको ऐसी पॉपुलर एअर्निंग अप्प चाहिए जो 100% पैमेंट करती है और आप उनसे अच्छा खाशा पैसा कमा सकते है !

तो दोस्तों यह थे 5 तरीके टेलीग्राम से पैसे कमाने के इसके अलावा भी टेलीग्राम चैनल के बहोत सारे फायदे है जैसे अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो आप उसपर व्यूज और सब्सक्राइबर ले सकते है इसके अलावा आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ले सकते है और है बहोत सारे फायदे है टेलीग्राम से पैसे कमाने के !

तो दोस्तों अभी के लिए इतना ही अगर आपको आज का यह हेल्पफुल लगा तो ऐसे और आर्टिकल के लिए हमारे ब्लॉग को फ्री मै सब्सक्राइब जरूर से करें जय श्री कृष्णा !