किसी के दिल के करीब पहोचने का राश्ता है उसे हसाना ौड आज हम एक ऐसे ही T.V. शो के बारे मै बात करेंगे जो एक दो साल से नहीं बल्कि 78 सालो से लोगो के दिलो पर राज़ कर रहा है !

और यह सो सबसे पुराने एनिमेटेड शो से एक है इस शो को 1940 मै विलियम हन्ना और जोसफ बारबरा ने मिलकर बनाया था और शुरुआत से ही यह लोगो के दिलो पर राज़ करता आ रहा है हुए यह वही शो है जिसे हमसे पहले हमारी बहोत सी पीढ़ियों ने देखा होगा !

और इसमें पॉपुलर दो ही करेक्टर है पहला है टॉम जो एक कैट है और दूसरा है जेरी जो एक माउस है इसमें कैट और माउस की दुश्मनी को कॉमिक अंदाज़ से दिखाया गया है और यह एक ऐसा पॉपुलर शो है जिसमे बिना बोले ही शो दिखाया गया है हा दोस्तों इस शो मै कभी इन दोनों को बोलते हुए नहीं दिखाया गया जैसा की मैंने बताया था इस शो को विलियम हेन्ना और जोसफ बारबरा ने मिलकर बनाया था !
यह दोनों 1930 मै MGM CARTOON RUDOLF ISING UNIT मै काम करते थे !
और इस कंपनी के शो नहीं चल पर रहे थे इसलिए यह कंपनी धीरे धीरे ख़तम होती जा रही थी !
फिर इस कंपनी को पटरी पर लाने की ज़िम्मेदारी जोसेफ बारबरा जो की Storyman और क्रेक्टर डिज़ाइनर थे और एक्सपेरिनेड विलियम हेन्ना को दी गयी और इन दोनों ने 1940 PUSS GETS THE BOOTS नाम से T.V. कार्टून बनाया जो की लोगो को काफी पसंद भी आया !

लोगो ने सोचा की चूहें और बिल्ली पर आधारित यह शो ज्यादा दिन नहीं चल पायेगा लेकिन 1941 मै इस शो को ऑस्कर अवार्ड से नॉमिनेट किया गया इस अवार्ड के बारे मै तो आप सभी जानते ही होंगे यह दुनिया कर सबसे बड़ा अवार्ड है !

और इस चूहें और बिल्ली के शो PUSS GETS THE BOOTS को ही TOM AND JERRY शो की शुरआत कहा जाता है फिर MGM कंपनी के मालिक ने जोसेफ और हीलियम को चूहें और बिल्ली पर ही आधारित एक नये एनीमेशन शो पर काम करने को कहा और फिर इन दोनों ने नए करैक्टर पर काम शुरू किया और जब काम ख़तम हो गया तो इनका नाम रखने के लिए स्टूडियो मै कॉन्सेप्ट रखा गया और जोन कार्ड नाम के एक वयक्ति ने टॉम जेरी नाम का सुझाव देकर यह कॉन्सेप्ट जीत लिया !

और 1941 मै टॉम एंड जेरी का प्रोडक्शन शुरू हो गया और इसे जोसेफ और हीलियम ही संभालते थे जहाँ पर जोसेफ कार्टून से संबधित काम सँभालते थे वही हीलियम प्रोडक्शन का काम सँभालते थे !

आपने जरूर नोट किया होगा जब यह शो शुरू होता है तो इनका नाम भी आता है हुए 15 May 1957 को MGM ने अपने एनीमेशन स्टूडियो को बंद कर दिया और तब तक 114 टॉम एंड जेरी शॉट्ज बनाये जा चुके थे और जब यह स्टूडियो बंद कर दिया गया तब जोसेफ और हीलियम अपना खुद का स्टूडियो बनाया जिसमे Scooby Doo और Yogi Bear जैसे कार्टून बनाये !

हालांकि टॉम एंड जेरी के प्रोडक्शन की जिम्मेदारी और भी बहोत लोगो को दी गयी लेकिन जोसेफ और हीलियम के समय जो इसकी पॉपुलरटी थी वो कभी नहीं आ सकी !

और इसे ही देखते हुए 1975 मै एक बार फिर से जोसेफ और हीलियम को बुलाया गया लेकिन इस बार टॉम एंड जेरी को एक दूसरे के दुश्मन होने की जगह फ्रेंडली दिखाया गया और यह बदलाव भी लोगो को काफी पसंद आया !

और फिर टर्नर एंटरटेर्मेंट ने टॉम एंड जेरी के ऊपर बहोत सी फिल्मे भी बनाई !
यह शो अभी तक 30 अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया जा चूका है उम्मीद है आपको यह स्टोरी पसंद आयी होगी !