जी हा दोस्तों आप या आपकी फैमिली मै से कोई ना कोई तो T.V. सीरियल देखता होगा ऐसा तो हो ही नहीं सकता की आपके घर मै T.V. हो और कोई सीरियल नहीं देखता हो पर कभी आपने यह सोचा है की आखिर T.V. सीरियल वाले पैसा कैसे कमाते है तो आज हम इसी के बारे मै बात करेंगे !
दोस्तों पहले जो थे Antena लगाए जाते थे जिनके जरिये T.V. मै केबल लगाकर लोग सीरियल देखते थे !
पर उसके बाद लोगो ने सेट ऑफ़ बॉक्स लगाने सुरु कर दिए ऊपर रख देते है एक छतरी जो डायरेक्ट satellite से सिग्नल लेती है जिसके जरिये सेट ऑफ़ बॉक्स T.V. से कनेक्ट होता है !

तो दोस्तों जितना भी सीरियल मै खर्चा आता है जैसे camera,studio,actors का वो सभी प्रोडूसर देता है और उन्हें T.V. चैनल वालों को भी पैसा देना पड़ता है सीरियल दिखाने के लिए देखिये इनका जो मुख्य कमाई का जरिया होता है वो है add हा जो T.V. पर add आते है जिनसे आप परेशान होते है वही इनका मुख्य कमाई का जरिया होता है !

Add दिखाने के लिए जो कंपनी है वो इन्हे पैसा देती है कंपनी कौनसी वो है जैसे cold drink कंपनी यानि जिस भी कंपनी के T.V. पर Add आते है वो कंपनी अपने add दिखाने के लिए पैसा देती है T.V. चैनल वालों को !
पर add से का भी टाइम होता है जैसे 5sec,15sec,30sec,45sec, और एक एक सेकंड का कंपनी बहोत पैसा देती है पर यह कैसे पता लगता है की कोनसा चैनल सबसे ज्यादा देखा जा रहा है तो इसके लिए एक टूल आता है TRP यानि Television Rating Points आपको नहीं पता पर जब आपके घर मै सेट ऑफ़ बॉक्स लगाया जाता है तब एक टूल आपके सेट ऑफ़ बॉक्स के साथ attech कर दिया जाता है जिसे कहते है people meter इसके जरिये ही पता चलता है की आपके घर मै कौनसा चैनल सबसे ज्यादा देखा जाता है !

चलो इसके एक example से समझते है कोई सीरियल सुरु होता है 30 मिनट का और उसमे 10 मिनट के advertising दिखाए जाते है और हर एक मिनट का चैनल कंपनी से लेती है 1लाख रुपया तो दस मिनट का हो गया 10 लाख तो उसमे से 6लाख चैनल वाला रख लेता है और बाकि 4लाख प्रोडूसर के पास चला जाता है !
इसके अलावा भी लोग और भी बहोत तरिके से पैसा कमाते जी जैसे इंटरनेट हो गया ये वहा पर same show को अपलोड कर देते है और वहाँ से भी पैसा कमाते है इसके अलावा मैंने एक और आर्टिक्ल लिखा था जिसमे मैंने बताया था की बॉलीवुड मूवीज कैसे कमाती है उस पोस्ट को भी जरूर पढ़िए !

और भी ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए बने रहे हमारे साथ 🙏