VFX के बारे मै तो आप सभी जानते ही होंगे आपने ऐसी बहोत सी हॉलीवुड और बॉलीवुड की मूवीज देखी होंगी जिनमे VFX का इस्तेमाल किया जाता है पहले बॉलीवुड मै VFX का यूज़ इतना नहीं किया जाता था लेकिन अब VFX का इस्तेमाल लगभग हर मूवीज मै किया जाने लगा है जैसे RA ONE, KICK, BAHUBALI, BAHUBALI 2, THUGS OF HINDOSTAN, और अब आने वाली मूवी 2.O यानि रोबोट 2 मै vfx का इस्तेमाल इतना ज्यादा किया है किया इस मूवी का बजट 540 करोड़ तक पहोच गया है !

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है vfx क्या है क्यों इतने महंगे है और कैसे काम करते है आज हम इसी के बारे मै बात करेंगे !

 पहले बॉलीवुड मै vfx का इस्तेमाल इतना ज्यादा नहीं होता था लेकिन जब बाहुबली मूवी आई तो इस मूवी मै इतने ज्यादा मनमोहक सीन्स दिखाए गए जो असल जिंदगी मै नामुमकिन थे फिर पता चला किया यह सीन्स vfx के जरिये शूट किये गए थे जिसे हम विज्वल इफेक्ट भी कहते है !

हॉलीवुड किया हर मूवी मै vfx का इस्तेमाल किया जाता है चाहे वो मूवी अवतार हो या टाइटैनिक टाइटेनिक मूवी मै जो विशाल समुन्दर दिखाया गया था वो असल मै एक पुल था जिसे vfx किया मदद से विशाल समुन्दर बना दिया गया और उसमे जो विशाल जहाज दिखाया गया था वो भी vfx किया मदद से ही दिखाया गया था !

Vfx कंप्यूटर मै बहोत बड़े साइज के सॉफ्टवेयर किया मदद से बनाये जाते है !
अब बात करते है की vfx काम कैसे करता है दरअसल पहले स्टार व्दारा सीन्स की शूटिंग कर ली जाती है और शूटिंग करते वक्त आस पास ग्रीन कलर का बैकग्राउंड कर दिया जाता है जिससे उस सीन्स को आसानी से एडिट किया जा सके उसके बाद कंप्यूटर की मदद से vfx से उस सीन्स मै vfx का इस्तेमाल किया जाता है !

चलो यहां पर vfx की बात हो रही है तो हम थोड़ा CGI के बारे मै भी जान लेते है CGI का मतलब होता है कम्प्यूटर ग्राफिक्स इमेज CGI का इस्तेमाल सेट बनाने के लिए किया जाता है जैसे महल ,जीव ,डायनासोर जहाँ तक आप सोच सकते हो वो सारी चीज़े आप CGI की मदद से बना सकते हो जिससे सेट बनाने का हज़ार करोड़ का खर्चा कम हो जाता है !

तो अब तो आप जान ही गए होंगे VFX और CGI के बारे मै !