हैल्लो दोस्तों राधे राधे कैसे है आप लोग तो आज के आर्टिकल मै हम जानेंगे की VFX क्या है और ये कैसे काम करता है आज की टाइम मै VFX बहोत प्रचलित हो रहा है और अब तो यह इंडियन मूवीज मै भी आने लगा है जी हा पहले ये भरपूर मात्रा मै हॉलीवुड मूवी मै शूट किया जाता था लेकिन अभी यह इंडियन मूवीज मै भी आने लगा है अगर बात करें हॉलीवुड मै तो हॉलीवुड की लगभग हर मूवी चाहे वो सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी अवतार हो या फिर टाइटेनिक अगर टाइटेनिक की बात करें तो उसमे जो बड़ा सा समुन्दर दिखाया गया था वो असल मै एक पुल था जिसे VFX की मदद से एक समुन्दर बना दिया हॉलीवुड मै तो हर मूवी मै VFX होता है !

लेकिन अब यह इंडियन मूवी मै भी आने लगा है जैसे बाहुबली और बाहुबली 2 आप लोगो ने यह दोनों मूवी तो देखी ही होंगी आपको इस मूवी मै हर दो मिनट मै एक रोमांचक सीन देखने को मिल जाता है लेकिन आपको नहीं पता की वो हर सीन जैसे पहाड़ो से कूदना एक बेल के साथ लड़ना ऐसे और बहोत से सीन VFX से किये गए है जैसा की आप इमेज मै देख सकते है !

ऐसे ही शाहरुख़ खान की रा वन मूवी मै जो ट्रैन वाला सीन आजमाया गया है वो भी पूरा VFX से ही किया गया है तो आइये समझते है की यह VFX क्या है और कैसे काम करता है तो चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते है !

VFX क्या है
VFX क्या है VFX को विजुअल इफेक्ट्स भी बोला जाता है और मूवी मै VFX लाने के लिए कंप्यूटर मै बड़े बड़े सॉफ्टवेयर का यूज़ किया जाता है और रियल मै कैमरे की लोकेशन के चारो और हरे रंग से कवर कर दिया जाता है जैसा की आप इमेज मै देख सकते है ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि वीडियो को एडिट करने मै आसानी हो और इसका उपयोग बहोत से यूटूबर आसपास का बैकग्राउंड चेंज करने के लिए भी करते है !

बॉलीवुड मूवी मै VFX कैसे यूज़ किया जाता है तो इसके लिए एक्टर व्दारा उस सीन की शूटिंग पहले ही कर ली जाती है उससे बस एक्टिंग करनी होती है जैसे वो एक बेल को मार रहा है या फिर वो एक ट्रैन के आगे से दौड़ रहा है और बाद मै उस सीन को कंप्यूटर व्दारा VFX मै ढाल दिया जाता है !

VFX तो आजकल की हर मूवी मै किये जाने लगा है जैसे वो अगर शाहरुख़ खान की मूवी जीरो हो जिसमे उनको बोने बनाने मै VFX का ही हाथ है इसलिए अलावा सलमान की मूवी किक मै जब वो ट्रेन के आगे से जाते है तो वो सीन भी VFX से ही किया गया था और ज्यादातर मूवी मै VFX का यूज़ इसलिए किया जाता है क्योंकि एक तो इससे खर्चा बच जाता है ज्यादा खर्चा नहीं आता और दूसरा यह की इससे सीन भी बहोत भव्य दिखते है !

अगर बात करें VFX के अलावा CGI जी हा इसका उपयोग भी लगभग हर मूवी मै किया जाने लगा है इसका पूरा मतलब है कम्प्यूटर ग्राफ़िक्स इमेज और इसका इस्तेमाल पूरा सेट बनाने मै किया जाता है चाहे पूरा महल बनाना हो या फिर पूरा जंगल सारी चीज़े कंप्यूटर व्दारा बनायीं जाती है आपको याद होगा बाहुबली की रिलीज के बाद करन जोहर ने कहा था की आप चाहे पूरी इंडिया मै ढूंढ लो लेकिन बाहुबली मै यूज़ किया हुआ महल और झरना आपको कही नहीं मिलेगा उन्होंने ऐसा इसलिए बोला था क्योंकि वो महल और झरना असल दुनिया मै था ही नहीं यूज़ VFX व्दारा कंप्यूटर मै बनाया गया था !

CGI से बॉलीवुड का बहोत सारे खर्चा बचता है क्योंकि इससे आप कम पैसे मै फ़िल्म बना सकते है इससे आप डायनासोर बना सकते है कार बना सकते है महल बना सकते है जीव जंतु बना सकते है और आप जो सोच सकते है वो आप CGI से बना सकते है यह आपकी कलपना सकती पर निर्भर करता है !

तो आज के आर्टिकल मै हमने यह जाना की VFX और CGI क्या है और यह कैसे काम करता है और ऐसे आर्टिकल के लिए हमारे ब्लॉग को फ्री मै सब्सक्राइब करें मिलते है अगले ही एक और इंट्रेस्टिंग आर्टिकल मै तब तक के लिए बोलो राधे राधे !