How to monetize your YouTube channel in 24 hours

हैस्तों राधे राधे कैसे है आप सभी लोग तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल मै मै आपको बताऊंगा की कैसे आप जल्द से जल्द अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करा सकते है बहोत से यूटूबर के साथ क्या होता है की उनका यूट्यूब monetization अटका हुआ रह जाता है तो मै आपको बताऊंगा कैसे आप जल्द से जल्द और फर्स्ट टाइम मै अपने चैनल को मोनेटाइज करा सकते है !

 Account Create
 बहोत से यूटूबर क्या करते है की जब वो चैनल ओपन करते है तो ना तो उनका 4000 घंटे का watchtime पूरा होता है और ना Subscriber और वो भेज देते है चैनल को Monetization के लिए लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए जब आपका 4000 घंटे का watchtime पूरा हो आपको तभी एडसेंस के लिए अप्लाई करना चाहिए इससे आपका चैनल monetize होने के चांस बढ़ जाते है !

Video
एक बार चैनल रिव्यु मै भेजनें से पहले आपको अपनी वीडियो को भी एक बार चेक कर लेना है की कही आपने कोई गलती तो नहीं की जी हां दोस्तों एक बार चेक कर लीजिये की कही आपने कोई यूट्यूब की community guidelines के खिलाफ वीडियो तो नहीं बनाई है और अगर ऐसी वीडियो बनाई है और उसपे watchtime ज्यादा मिला है तो आपका चैनल monetize होना थोड़ा मुश्किल हो जाता है तो एक बार अपनी वीडियो को भी एक बार जरूर चेक कर ले !

Title
ज्यादातर केसेस मै क्या होता है की कभी एक इंसान चैनल को रिव्यु करता है और मोनेटाइज करता है और ज्यादातर केसेस मै एक मशीन चैनल को मोनेटाइज करती है तो ध्यान रखिये की आपका वीडियो को टाइटल ऐसा होना चाहिए जो उनको समझ आ जाये ऐसे मै आप इंग्लिश टाइटल का यूज़ कर सकते है बहोत से लोग क्या करते है की रोमन इंग्लिश का यूज़ करते है और रोमन इंग्लिश को एडसेंस सपोर्ट नहीं करता है और चैनल monetization मै अटका रह सकता है तो एक बार अपने टाइटल पर भी थोड़ा धयान देना चाहिए !

Thumbnail
एक बार यहाँ पर थोड़ा धयान देने की जरूरत है की आपकी वीडियो का थंबनेल कैसा है यूट्यूब पर बहोत से चैनल ऐसे है जिनके 4 मिलियन तक subscriber है और उनका monetize disabled कर दिया गया है क्योंकि उन्होंने गलत थंबनेल को लगाया हुआ है तो आपको एक बार अपने थंबनेल पर भी थोड़ा धयान देने की जरूरत है थंबनेल से मेरा मतलब है की आपका thumbnail क्लिकबेट नहीं होना चाहिए sexual नहीं होना चाहिए !

Reused
अभी हाल ही मै मैंने एक चैनल देखा है जिसके 2 million subscribers है और उसके चैनल को monetization disabled कर दिया गया है क्योंकि उसने एक ही content को दोबारा यूज़ किया तो आपको कोई भी content दुबारा यूज़ मै नहीं लेना है चाहे वो deleted content ही क्यो ना हो !

तो दोस्तों आपमें से जितने भी लोग इस आर्टिकल को पढ़ रहे है उनमे से सभी ने इनमे से एक गलती तो की ही होगी तो अभी अपनी गलती को सुधारिये और ऐसे और हैल्पफुल आर्टिकल के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कीजिये और जुड़ जाये हमारी इस फॅमिली के साथ जय श्री कृष्णा !