आज हम बात करेंगे दुनिया के सबसे बड़े वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म यूट्यूब यूट्यूब गूगल के बाद दुनिया का सबसे बड़ा सर्च किया जाने वाला प्लेटफार्म है और यह अलेक्सा रैंकिंग मै दूसरे नंबर पर है और आप कुछ भी सर्च कर लो करोड़ो की तादाद मै वीडियोस आ जाएंगी तो चलिए शुरु करते है इसकी सफलता की कहानी !

तो इसका निर्माण किया था Paypal की तीन एम्प्लॉएंस ने मिलकर जिनका नाम था CHAD HURLEY, STEVE CHAN, JAWED KARM तो बात आती है की यूट्यूब का आईडिया कहा से आया तो इसके लिये दो बाते कही जाती है मीडिया की माने तो यह कहा जाता है की एक समय स्टीव के यहां पार्टी थी और वह अपनी वीडियो को शेयर नहीं कर पर रहे थे अपने दोस्त के पास तो वही से उन्होंने सोचा एक ऐसी वेबसाइट बनाने के बारे मै जिसमे वह बड़ी वीडियोस भी आसानी से शेयर कर पाए !

लेकिन JAWED KARM बताते है जब एक कांटेस्ट मै एक स्टार का कपड़ा उसके शरीर से शरक गया और वो उस वीडियो को देखना चाहते थे चाहे बात चाहे कुछ भी हो जब तीनो ने यूट्यूब के बारे मै एक दूसरे से बात की तो तीनो ने HOT OR NOT, वेबसाइट से इंस्पायर्ड होके जो की एक ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट है यूट्यूब ओपन किया और इसका डोमेन 14 फेरवट 2005 को रजिस्टर किया और इसका पहला वीडियो 23अप्रैल 2005 को रिलीज़ की गयी जिसका नाम था ME AT THE ZOO जिसे JAWED KARM ने एक चिडयाघर मै शूट किया था और वीडियो आपको अभी भी यूट्यूब पर मिल जाएगी नवंबर 2005 और अप्रैल 2006 तक यूट्यूब के लिये इन्वेस्टर भी मिल गए !

और यूट्यूब का पहला हेड ऑफिस एक रेस्टोरेंट के ऊपर था सिक्वोया कैपिटल नाम की कंपनी ने 3 दस्मलव 5 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया और फिर यूट्यूब पर लगभग 8 लाख व्यूज रोज़ाना के आ रहे थे !

और फिर अक्टूबर 2006 मै गूगल ने अनाउसमेंट किया की वह यूट्यूब का अधिग्रहण करेंगे और फिर 13 नवंबर 2006 को गूगल ने यूट्यूब के साथ हाथ मिला लिया May 2007 मै यूट्यूब के पार्टनर प्रोग्राम हुआ जो की था एडसेंस 2010 मै यूट्यूब ने ऑनलाइन स्ट्रीमिंग भी करनी शुरू कर दी जिसमे आईपीएल के कुल 60 मैच दिखाए गए !

और फिर 2010 को वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाने के लिये इसका इंटरफ़ेस चेंज किया गया और इस समय लगभग 2 बिलियन लोग रोज़ाना वेबसाइट पर आ रहे थे इस तरह जनवरी 2011 तक हर मिनट 40 मिनट का वीडियो 2012 तक हर मिनट 60 मिनट का वीडियो और 2017 तक हर मिनट 400 घंटे का वीडियो अपलोड होता है और यूट्यूब आज भी अपनी उचाइयां बढ़ाते जा रहा है !

और मै नये करेक्टर से बस यही कहना चाहूंगा की यूट्यूब पर कभी हर ना माने बस अपने कंटेंट पर फोकस करेंगे बाकि काम यूट्यूब पर छोड़ दे क्योंकि अगर आपके कंटेंट मै दम होगा तो आपकी वीडियो वायरल होगी और व्यूज आएंगे !

तो यूट्यूब के बारे मै सिर्फ इतना ही !