हैल्लो दोस्तों आज से शुरू हो गया है साल 2020 और आज मै साल 2020 मै लिखने वाला हूँ best motivational lines जो मुझे खुद पसंद है क्योंकि हमें 2021 में नए साल की पार्टी नहीं बल्कि 2020 में मिलने वाली success की पार्टी मनानी है यह  lines किसने लिखी है यह तो मुझे नहीं पता लेकिन जिसने भी लिखी है उन्हें बहोत बहोत धन्यवाद इतनी अच्छी lines लिखने के लिए जो हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है !

So let's started


साहस वो चीज़ है जो आपको खड़ा होने देताहै और बात करने देता है, और साहस ही वोचीज़ है जो आपको बिठा के रखता है औरसिर्फ सुनने देता है।


- एक हकीकतकोई कहेगा अतीत पे ध्यान मत दो, कोईकहेगा भविष्य के बारे में मत सोचो, वर्तमान पेध्यान दो। पर सच्चाई यह है की इतिहास रचनेवाले लोग हमेशा अपने अतीत की गलतियों से
सिख के भविष्य को सही करने के लिएवर्तमान में कार्य करते है। अतीत, वर्तमान औरभविष्य तीनो एक दूसरे से जुड़े हुए है। सिर्फमहान लोग इस बात को समझ सकते है क्या
आप समझे?


कहानी सफल लोगो की
जब दूसरे सोते है तब हम काम करते है,जब दूसरे पार्टी करते है तब हम सिखने में ध्यान देते है,
जब दूसरे खर्चा करते है तब हम बचत करते है,और फिर आखिर में हम ऐसा जीवन जीते हैजिसे जीने का वो लोग सिर्फ सपना देखते है।


अपने आप को उनलोगो के आस-पासरखो जो सफलता के भूके हो औरसकारत्मकता के भंडार हो। न केछोटी नकारत्मक तुच्छ सोच रखने वालो के पास।


जीवन मे ये एक बात अगर आप समझ गए तो एकदिन आप बहुत बड़ी कामयाबी हासिल कर जाओगे
जब पानी की एक छोटी सी बूंद पत्थर पर गिरती है तोकिसी को नहीं पता होता इस बूंद में कितनी ताकत है
लेकिन जब वही पानी की बूंद लगातार बहुत दिनोंतक किसी एक पत्थर पर गिरती है।तब वह बड़े बड़े पत्थरों के 2 टुकड़े कर देती है
ये छोटी सी बात हमे ये सिखाती है अगर आप हर दिन consistency के साथ किसी काम को कर रहे हो तो यकीन मानों
एक दिन आपको इस काम से आपकी सोच से10 गुना बड़ा परिणाम हासिल होने वाला है
हर दिन लगातार की गई मेहनत का रिजल्ट हर दिन नहींदिखता लेकिन जब सालों बाद उसका रिजल्टमिलता है तो हमारी सोच से कई गुना ज्यादा मिलता है
हर विजेता कभी न कभीएक खिलाडी रह चुकाहोता है। उसके कभी नहारने की इच्छाशक्ति सेही वह विजेता बनता है।


एक और कहानी सफल लोगो की।कठिन समय में जब साधारण लोग खुद से विश्वाश
- खो के दूसरे पे करने लगते है,
तब हम खुद पे विश्वाश बनाए रखते है।जब साधारण लोग समाधान के बजाय समस्या पे ध्यान देते
तब हम समस्या को हल करके ही उसका पीछा छोड़ते है।
जब साधारण लोग चुनौती को देख के डर के बैठ जाते है, ।तब हम वैसी ही चुनौती को एक अवसर मान के उसका ख़ुशी
से सामना करते है।
और फिर आखिर में,जब साधारण लोग एक आम जिंदगी खुद को कोस कोस के जीते है।तब हम बड़े खुशी से एक ऐसा जीवन जीते है जो सिर्फ साधारण लोग
जीने का सपना देखते है।


संसार का नियम है जो आया है वो एक न एक दिनजायेगा जरूर, नियम बिलकुल सही है पर मैं जाने के
पहले ऐसा बनके जाना चाहता हूँ की न सिर्फ मेरेपरिवार की बल्कि पुरे भारत देश को आने वाली पीढ़ीयाद रखे। कमेंट करे कौन कौन ऐसा कार्य करने के
प्रयत्न में है !
सफलता आपको ढूंढते हुए नहींआएगी। आपको इसके लिए कड़ीमेहनत करनी होगी, समय देनाहोगा, धैर्य रखना होगा और सबसेबड़ी चीज़ खुद पे भरोसा रखना होगाफिर आपको सफलता पाने से कोई
नहीं रोक सकता।


एक billionaire ने अपनी स्पीच के दौरान कमाल की' बात कही-जब 25 साल की उम्र में मेरे दोस्त शादी ।करके सेटल होने की सोच रहे थे उस वक़्त मेरे दिमाग मेंचल रहा था मैं billionaire कैसे बनूँ मेरे दोस्तशादी करके सेटल हो गए और मैं billionaire बन गया.


इस दुनिया मे 2 तरह के लोग है पहले वो जो अपने से अमीर व्यक्ति को देख कर सोचते है की इसकी किस्मत अच्छी है औरमेरी बुरी.दूसरे वो लोग होते है जो अपने से अमीर व्यक्ति को देखकर' सोचते है की अगर ये अमीर बन सकता है तो मैं क्यों नहीं.पहली केटेगिरी के लोग जीवन रो रो कर जीते है और दुसरी केटेगिरी केलोग अपने दम पर सब कुछ हासिल करके जीवन जीते है,मर्जी आपकी है आपको कौनसी केटेगिरी में जीवन जीना है.


मनोवैज्ञानिक सच-पढ़ते और लिखते वक़्त कलरपुल पेन का यूज़ करें.वैज्ञानिकों द्वारा प्रूफ किया गया है जब भी हम कलर फूल लाइन/पेज पढ़ते है तब हमारा दिमाग चीजों को जल्दी याद कर पाता है।क्योंकि हमारा दिमाग डिफरेंट चीजों को जल्दी याद करता है और दूसरीतरफ अगर आप ब्लैक एंड वाइट में लिखी हुई किताबें पढ़ते है।दिमाग वही वही कलर देख कर बोर होने लगता है और सब कुछ' मिक्स होने लगता है और हमे कुछ याद नहीं हो पाता.



एक फेक्ट्री में काम खत्म होने के बाद सभी लोग घर जाने लगे लेकिन एक व्यक्तिअंदर ही रह गया और बाकी सभी लोग घर चले गए.अंदर का तापमान काफी कम__ था उस व्यक्ति की कुछ ही देर में मौत होने वाली थी वो ज़ोर ज़ोर से चिल्लाने।लगा उसे समझ आ गया मेरी मौत निश्चित है लेकिन कुछ देर बाद एक सिक्योरिटीवाला उसे ढूंढते हुए अंदर आता है और उसे फेक्ट्री से बाहर ले आता है. व्यक्तिकहता है तुम्हे कैसे पता चला कि मैं अंदर हूँ.सिक्योरिटी वाले ने कहा सर।सुबह आते ही आप मुझे good morning कहते हो और जाते वक्तgood night.आज मैंने आपसे good morning सुनी थी लेकिनgood night नहीं इसलिए मैं आपको ढूढता हुआ यहां चला आया.दोस्तों याद रखिये आप दुनिया से प्यार कीजिए तभी दुनिया आपसे प्यार करेगी.आप लोगों को इज्जत दीजिए तभी आपको इज़्ज़त मिलेगी.इस दुनिया में आपजितना दोगे आपको उतना ही वपास मिलेगा.अच्छा व्यवहार रखे,आप जीवन___ मे बहुत आगे जाएंगे और आपका एक भी काम कभी नहीं रुकेगा.


मनोवैज्ञानिक सच-यदि आप दुःखी है तो उस व्यक्ति की तस्वीर देखेंजिससे आप बेहद प्यार करते है इससे आपका 50 प्रतिशत दुःखकम हो जाएगा.ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिससे हमें प्यार होताहै उसे देख कर हमारी बॉडी में एक केमिकल रिलीज़ होता है।जिसकी वजह से हमें अच्छा महसूस होने लगता है.


दिल के अच्छे लोगों का व्यवहार सादाहरण बुद्धि वालोको देरी से समझ आता है.लेकिन जब दिल के अच्छेलोग का व्यवहार सादहरण बुद्धि वाले लोगों की में ।समझ आते है तब भी बहुत देर हो चुकी होती है.फिरसादहरण बुध्दि वाले जीवन भर पछताते है.
स्कूल,कॉलेज में बेसक आप मौज मस्ती कीजिये.लेकिनइतनी अती भी मत कीजिए की आने वाले 5 सालबाद जब 30 वर्ष के हो जाओ उस वक़्त लगे किमैंने अपने जीवन की ऐसी की तैसी कर दी.


आधे से ज्यादा लोग इस दुनिया मे खुश नहीं है उसका कारण येहै कि लोगों का अपनी बुरी आदतों पर कंट्रोल नहीं है.सही गलत सबको पता है लेकिन लोग जीवन मे एक्शन लेनेसे डरते है,बदलाब लाने से डरते है और अपनी बुरी।आदतों को छोड़ने से डरते है अंत में ये लोग रोते है क्योंकिइनकी बुरी आदतें इनका जीवन बरवाद कर देती है.


16 से 22 वर्ष तक लोगों को लगता है मैं कुछ भी कर सकता हूँ.22 से28 वर्ष तक समझ आता है की मेरी situation कैसी है और हमअपनी situation के हिसाब से काम करते है और फिर 28 से 30वर्ष की उम्र में ना चाहते हुए भी हमे अपनी situation के हिसाबसे सेटल होना पड़ता है.इसलिए समय का सही उपयोग कीजिए ताकिजब सेटल होने का वक़्त आये तो खुशी हो,ना कि पछतावा की काशमैंने 16 से 28 की उम्र का सही इस्तेमाल किया होता.


30 साल की उम्र के बाद जब ऐश करने की उम्र होती है उस वक़्तलोग मजबूरी में मेहनत करना शुरू करते है इनमें ज्यादातर ।वही लोग होते है जो अपनी 16 से 29 वर्ष की उम्र फ़ालतू के कामोमें वेस्ट कर देते है.इसलिए जवाबी में इतनी अति मत ।कीजिए कि 30 वर्ष की उम्र के बाद सारा जीवन रो रो कर कामकरना पड़े.इसलिए काम करना शुरू कीजिए.


सालों की मेहनत के बाद अपने पहले interview में फेल होने की वजहसे एक लड़के का सपना टूट गया वो रोने लगा तभी उसे एक साधू ।मिला.साधू ने कहा बेटा तेरी किस्मत में पाइलेट बनना नही लिखा इससे भी।कुछ बड़ा लिखा है तू बस मेहनत करता जा.बाद में ये लड़का इतनाबड़ा बना की इसके under में पूरी इंडियन नेवी, इंडियन एयर फोर्स और'इंडियन आर्मी थी ये भारत का 11वा राष्ट्रपति बना जिसे हम सरएपीजे अब्दुल कलाम के नाम से जानते है.सीख-आज बुरा वक्त चल रहा है।तो उदास मत होइये मेहनत करते रहिए आने वाले वक़्त में आपकोआपकी सोच से बड़ी सफलता मिलेगी.बात अच्छी लगी हो तो शेयर करें.


लोग इतने वेले हो चुके है की अपना कीमती समय दूसरोंका स्टेटस देखने और दूसरों की फ़ोटोइक करने मे वेस्ट कर देते है.दूसरों की लाइफ़ में क्या' चल रहा इस बात की पंचायती से दूर रहोऔर अपना करियर,अपना स्टेटस बनाने पर ध्यान दो.


महाभारत में भगवान श्री कृष्ण ने पांडवों को 5 बातेंबताइ जो हमारे इस युग मे सत्य हो रही है.अगर आप इसे समझ गए तो भविष्य में आप एकबेहतर जीवन जीयेंगे.
जब पांचों पांडवो को वनवास हुआ तब उन्होंने जाने से पहले भगवानश्री कृष्ण से पूछा-भगवान आप हमें जाने से पहले ये बताए।की भविष्य कैसा होगा.भगवान ने कहा ठीक है मैं तुम्हे भविष्य के' बारे में बताऊंगा लेकिन उससे पहले तुम पांचों इस जंगल मेअलग अलग दिशा में जाओ और तुम्हें जो भी दिखे वो मुझे आ करबताओ.पांचों भाई जंगल गए और शाम के वक़्त लौट आए फिर ।भगवान श्रीकृष्ण ने पांचों से पूछा बताओ तुमने क्या देखा.
सबसे पहले युधिष्टिर ने कहा भगवान मैंने 2 सूंड वाला हाथीदेखा जो बहुत आश्चर्यजनक था इसका क्या अर्थ है ? इसकेजवाब में भगवान ने कहा-युधिष्टिर भविष्य में ऐसे लोगों काराज़ होगा जो बोलेंगे कुछ और लेकिन करेंगे कुछ और.उनकेमन मे कुछ और होगा लेकिन उनके कर्म में कुछ और ही।' होगा.भविष्य में ऐसे दोगले लोगों का ही राज़ होगा.
अर्जुन ने कहा भगवान मैंने जंगल मे एक ऐसा पक्षी देखा जिसके शरीरपर वेद के श्लोक लिखे हुए है लेकिन वो मुर्दे का मांस खा रहा था।इसका क्या अर्थ है.भगवान ने कहा-भविष्य में ऐसे लोग भी होंगे जोबहत ज्ञानी होंगे वो ज्ञान की चर्चा तो करेंगे लेकिन वे अंदर से खुदराक्षस होंगे.ये लोग अपने खुद से बड़े पद पर बैठे लोगों के मरने काइंतजार करेंगे कि कब वो मरे और हम उसकी जगह लें.कितना भी।बड़ा आदमी हो उनका ध्यान सिर्फ धन और पद की तरफ़ रहेगा.
भीम ने कहा भगवान मैंने जंगल मे देखा एक गाय अपने बछड़े कोइतना चाट रही थी कि उस बछड़े के शरीर से खून निकल रहाथा इसका क्या अर्थ है-तब भगवान ने कहा भविष्य में माँ कीममता इतनी बढ़ जाएगी कि उसे अपने बच्चे के सही गलत काअंदाज़ा भी नहीं होगा.माँ को लगेगा कि मैं अपने बच्चे से प्यारकरती हूँ इसलिए मैं उसका लाड़ करती हूँ लेकिन इसी लाड़प्यार की वजह से बच्चे का भविष्य बरवाद हो जाएगा.
सहदेव ने कहा भगवान मैंने देखा की 4 5 भरे हुए कुओं के बीच मे एकगहरा कुआं खाली है इसका क्या अर्थ है.भगवान ने कहा भविष्य में।ऐसे लोग होंगे जो अपने शौक पूरे करने के लिए बहुत से पैसे बरवाद करदेंगे लेकिन उनके पड़ोस में कोई भूखा मर रहा होगा उसकी मददनहीं करेंगे.उनका अपना ही सगा गरीबी से मर जाएगा लेकिन लोगों कोकोई फर्क नहीं पड़ेगा.लोग बड़े बड़े घरों में ऐस कर रहे होंगे औरबगल वाली झोपड़ी का आदमी भुखा तड़प कर मर जायेगा.
नकुल ने कहा-भगवान मैंने देखा एक बड़ा सा पत्थर पहाड़ से निचे गिर रहाथा बड़े बड़े पेड़ उसे ना रोक पाए लेकिन एक छोटे से पौधे से टकराते हीवो बड़ा सा पत्थर रुक गया ऐसा क्यू.भगवान ने जवाब दिया.भविष्य में ।व्यक्ति का मन उस पर इतना हावी हो जाएगा की वो मनुष्य के जीवन कोबरवाद कर देगा.वो अपने मन पर काबू नहीं कर पायेगा.उसे कोई नहींरोक पायेगा.लेकिन भगवान के नाम का एक छोटा सा पौधा मन को शान्तकर देगा और मनुष्य का जीवन बरवाद होने से बच जाएगा.
दोस्तों जितने मर्जी पैसे कमाइए लेकिन मन शांत रखें (meditation केजरिये या भगवान को याद करके) और जरूरत मंदों की मदद करे,अपने फायदेके लिए किसी को बरवाद ना करें और अपने जीवन मे ईमानदार बने और इतनेज्यादा अमीर और successful बने की हर एक जरूरतमंद की आपमदद कर सकें.याद रखो जीवन बहुत प्यारा है और हमारे आस पास के लोग भीबेहद अच्छे है.इतने सफल बने की आपसे बड़ा मदद करने वाला कोई ना।हो.पोस्ट अच्छी लगी होगी तो अधिक से अधिक शेयर करें.

तो दोस्तों यह थी वह कुछ motivational lines jo. मुझे खुद से पसंद है अगर आप भविष्य मै इसी तरह के और post चाहते है तो comment मै जरूर btaye