एनीमेशन की दुनिया मै बहोत से सुपरहीरो है लेकिन शुरू से ही बच्चों को डोरेमोन से लगाव है बच्चों के साथ साथ बड़ो भी इस शो को देखे बिना नहीं रहे पाते !

यह शो इतना पॉपुलर है की यह जैपेनीज भाषा मै है लेकिन पूरी दुनिया मै इसे अलग अलग भाषाओ मै दिखाया जाता है यह शो एक कॉमिक पर आधारित है जिसे हिरोशी फुजीमोटो और मोटू अभिकू ने लिखा है !

इसकी कहानी की बात करेंगे तो इसमें नोबिता एक कमजोर बच्चा होता है जो ना ठीक से खेल पाता है ना ठीक से पढ़ाई कर पाता है और इसलिए फ्यूचर से उसके वंशज एक बिल्ली कैट डोरेमोन को भेजते है जिसके पास अमेजिंग गैजेट होते है जिससे वो नोबिता की मदद करता है !

इसकी पहेली ओर्जिनल कॉमिक बुक 19 दिसंबर 1969 को जो की 23 जून 1996 तक पब्लिश की गयी और इसकी 1345 कहानियाँ बनायीं गयी और लोगो व्दारा पसंद किए जाने पर 1 अप्रैल 1973 को इसे एनीमेशन के तोर पर भी दिखाया गया जो की इतना पॉपुलर नहीं हुए क्योंकि जैसा कॉमिक मै दिखाया गया वैसा दर्शकों को टीवी पर देखने को नहीं मिला इसलिए इसे बंद कर दिया गया !

और 2 अप्रैल 1979 को फिर से दिखाया गया जो काफी सफल रही और इसे 18 मार्च 2005 तक दिखाया गया और इसके बाद वाली सीरीज मै 500 से ज्यादा एपिसोड है और इसकी पुरानी सीरीज को भी बहोत बार दिखाया जाता है !

डोरेमोन पर 38 से ज्यादा फिल्मे भी बनायीं जा चुकी है और 2015 तक इसकी 100 मिलियन से भी ज्यादा कॉपी बेचीं इसे 30 से भी ज्यादा देशों मै दिखाया जाता है !

उम्मीद है डोरेमोन सीरीज पर यह आर्टिक्ल आपको पसंद आया होगा इसके अलावा मैंने टॉम एंड जेरी पर भी आर्टिक्ल लिखा है उसे आप निचे CATEGORY मै जाकर SUCCESS STORY मै पढ़ सकते है !