पिछली बार हमने गूगल से जुड़े फैक्ट के बारे मै बात की थी इस बार हम फेसबुक से जुड़े कुछ फैक्ट के बारे मै बताएंगे !

1.फेसबुक 2004 मै THE FACEBOOK नाम से मार्क ज़ुकरबर्ग व्दारा मार्किट मै लांच हुआ और शुरू के 24 घंटे मै ही 1200 से ज्यादा स्टूडेंट इस प्लेटफार्म पर आ गए और उन्होंने अलग कन्ट्रीज मै भी जाकर फेसबुक के बारे मै बताया हुए और इसका डोमेन 200000 $ का ख़रीदा !

2. वैसे तो इसमें आपको सभी लैंग्वेज देखने को मिल जाएंगी लेकिन इसमें एक पायलेट लैंग्वेज जो सिर्फ सिप्स मै आपको देखने को मिलती है वो भी फेसबुक पर है !

3. फेसबुक पर जो सबसे पॉपुलर वयक्ति है वो है क्रिस्टिआनो रोनाल्डो जिनके 122 मिलियन फोल्लोवेर्स है और इनके इंस्टाग्राम पर भी 143 मिलियन फॉलोवर्स है !

4. जैसा की मैंने आपको इससे पहले वाले आर्टिक्ल मै बताया था की हर रोज़ इंटरनेट पर 30000 से ज्यादा वेबसाइट हैक होती है उसी तरह फेसबुक पर भी 6 लाख से ज्यादा एकाउंट हर रोज़ हैक होते है !

5. फेसबुक पर जो सबसे ज्यादा लाइक किए जाने वाला पोस्ट है वो ओबामा का जो उनकी वाइफ के साथ है यह पोस्ट सबसे ज्यादा लाइक किए जाने वाला पोस्ट है !

6. फेसबुक पर साढ़े 14 करोड़ से ज्यादा फेक एकाउंट है और उनमे ज्यादातर फेक अकाउंट इंडिया के ही है !

7. आपको पता है अगर फेसबुक कुछ समय के लिए बंद हो जाये तो क्या होगा आप नहीं जानते अगर ऐसा हो जाता है फेसबुक के ओनर मार्क ज़ुकरबर्ग को हर मिनट 25 हज़ार डॉलर यानि 16 लाख के आस पास मार्क ज़ुकरबर्ग का नुकसान होगा !

8. आपको नहीं पता की फेसबुक आपकी एक्टिविटी को ट्रैक करता है जी हा आप फेसबुक लोग इन करके छोड़ देते हो तो और बाकि काम इंटरनेट पर करने लगते हो तो ऐसे मै फेसबुक आपकी एक्टिविटी को ट्रैक करता है ताकि वो आपके फ़ोन मै ऐड दिखा सके !

9. फेसबुक की सबसे पहली फीमेल इंजीनियर महिला इंडिया से ही है जिनका नाम है रूचि !

10. आपके कभी सोचा है की फेसबुक का रंग नीला क्यों होता है इसका कारण है फेसबुक के ओनर मार्क ज़ुकरबर्ग उनको बाकि कलर जैसे पीला हरा इनमे डिफरेंस देखने को नहीं मिलता लेकिन फेसबुक के लिए उनको बेस्ट कलर नीला ही लगा !

यही थे फेसबुक से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट इससे पहले मै गूगल से जुड़े रोचक फैक्ट के बारे मै बताया था अगर आपने वो आर्टिक्ल अभी तक नहीं पढ़ा तो उसे भी जरूर से पढ़िए !