हैल्लो दोस्तों मेरा नाम है मोनू राजपूत कैसे हो आप लोग हर बार की तरह ही मै हाजिर हु एक नये और फ्रेश आर्टिकल के साथ और आज के आर्टिकल मै हम बात करेंगे फेसबुक से जुड़े ऐसे फैक्ट्स के बारे मै जो आपने शायद ही कभी सुने हो लेकिन है बहोत ही काम के और इंटरस्टिंग तो बिना किसी वेट के चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते है !

ब्लू कलर
क्या आपको पता है की आखिर फेसबुक का कलर ब्लू यानि नीला क्यों है तो आपमें से बहोत से लोग इस वजह को नहीं जानते लेकिन कई बार बहोत से लोगो के मन मै यह ख्याल आता है की आखिर ब्लू कलर ही क्यों है इसका कलर लाल पीला और गुलाबी भी तो हो सकता था तो इसका जवाब है की मार्क ज़ुकेरबर्ग को लाल पीला कलर ठीक से दिखाई नहीं देता इसलिए इन्होंने फेसबुक का कलर ब्लू रखा !

स्टीव चैन
अगर आपको स्टीव चैन के बारे मै नहीं पता तो मै आपको बता देना चाहता हु की स्टीव चैन यूट्यूब के ओनर है यानि जिन तीन दोस्तों ने यूट्यूब का निर्माण किया उनमे से के स्टीव चैन थे तो यह तो बात हो गयी की स्टीव चैन कौन थे लेकिन शायद आपको इस बात का नहीं मालूम होगा की स्टीव चैन पहले फेसबुक मै काम करते थे जी हा पहले स्टीव चैन फेसबुक के लिए काम करते थे लेकिन उन्होंने यह कहकर काम छोड़ दिया की मै खुद का बिजनेस शुरू करूँगा और आज यूट्यूब को तो आप सभी जानते ही है !

फेसबुक का नाम
आपको नहीं पता होगा लेकिन फेसबुक का नाम शुरू मै दा फेसबुक था और यह इसमें शुरू के चौबीस घंटे मै ही बारह सो स्टूडेंट आ गए जी हा और फिर दो हज़ार पांच मै इसका नाम फेसबुक का दिया गया और इसका डोमेन जब मार्क ज़ुकेरबर्ग ने ख़रीदा था तो वो पड़ गया था एक करोड़ पचास लाख का उन्होंने डॉट कॉम डोमेन इतने का ही खरीद था !

फ्रैंड्स
एक रिसर्च के मुताबिक यह पाया गया है की ज्यादातर लोगो के फेसबुक पर दो सो के आस पास ही होते है जी हा ज्यादातर लोगो के इतने ही फ़्रैंड पाए जाते है फेसबुक पर !

स्लैप
जी हा स्लैप आप सोचोगे की यह वर्ड मैंने क्यों यूज़ किया लेकिन मै आपको बता दू एक ऐसा ब्लॉगर है जिसने फेसबुक से छुटकारा पाने के लिए एक लड़की को रखा और उससे कहा की मै जब भी फेसबुक लॉगिन करने की कोशिश करू तो मुझे एक जोरदार थप्पड़ मार दिया करो जी हा लेकिन इसमें उसकी कोई गलती नहीं है जो भी एक बार फेसबुक की तरफ अट्रैक्शन हो जाता है वो जल्दी से छुटकारा नहीं पर सकता और वो तो एक ब्लॉगर भी था तो जाहिर सी बात है की एक ब्लॉगर के पास बहोत ही काम टाइम होता है उसे अपने आर्टिकल भी लिखने होते है !


लोग आउट
यह फैक्ट बहोत ही चौकाने वाला है की जब आप फेसबुक से लोग आउट हो जाते है उसके बाद अगर आप किसी दूसरे ब्राउज़र मै जाते है तो फेसबुक आपको ट्रैक कर सकता है जी हा अगर आप फेसबुक को लॉग आउट भी कर दे तो फेसबुक पता कर सकता है उसके बाद आप क्या क्या चलाते हो यूट्यूब गूगल या कुछ और !

लैंग्वेज
फेसबुक पर हर तरह की लैंग्वेज है जी हा दुनिया की हर लैंग्वेज फेसबुक पर उपलब्ध है लेकिन दो ऐसी लैंग्वेज भी है जो बहोत काम की है लेकिन वो लैंग्वेज फेसबुक पर उपलब्ध है एक जो लैंग्वेज है वो है पाइरेट लैंग्वेज यह लैंग्वेज ज्यादातर जहाज पायलट और दूसरे जो लोग जो होते है वो यूज़ करते है लेकिन यह लैंग्वेज फेसबुक पर भी उपलब्ध है !

दूसरी जो लैंग्वेज है वो है अपसाइड डाउन इस लैंग्वेज मै क्या होता है की जो वर्ड होते है वो उलटे हो जाते है जी हा मैंने यह लैंग्वेज अप्लाई करके देखी तो मेरा तो दिमाग़ घूम क्या आप भी एक बार अप्लाई करके देखिए !

पॉपुलर
क्या आपको पता है की फेसबुक पर मोस्ट पॉपुलर पर्सन कौन कौन से है जिनको सबसे ज्यादा फोल्लोवेर्स मिले हो तो इसमें पहला नाम जो आता है वो है क्रिस्टानो रोनाल्डो जी हा यह एक फुटबॉलर है और इनके एक सो बाइस मिलियन लाइक्स और फोल्लोवेर्स है फेसबुक पर !

दूसरा जो नाम आता है वो है शकीरा का जी हा इनके फेसबुक पर एक सो एक मिलियन लाइक्स है !

यह तो बात हो गयी पर्सन की लेकिन बात करें ब्रांड की और कंपनी की तो इसमें पहला नाम आ जाता है खुद फेसबुक का जी हा फेसबुक के दो सो तरह मिलियन लाइक्स है फेसबुक पर है ना कमल की बात यह है करीब बीस करोड़ तरह लाख !

इसके बाद दूसरा जो नाम आता है सबसे ज्यादा लाइक्स का तो वो है सैमसंग का सैमसंग के फेसबुक पर एक सो उनशठ मिलियन लाइक्स है फेसबुक पर !

येल्लो फेसबुक
जी हा पीला रंग फेसबुक का नीले के अलावा फेसबुक का एक और रंग है और वो है पीला लेकिन यह फेसबुक के कुछ एम्प्लॉएंस के लिए ही यूज़ होता है उनकी पूरी फेसबुक पिली होती है और वो इसका यूज़ टेस्टिंग के लिए करते है !

दोस्तों फेसबुक आज के समय मै इतना पॉपुलर हो चूका है की फेसबुक पर हर सेकंड दो लाख मैसेज एक दूसरे को भेजे जाते है हर सेकंड पांच लाख लाइक्स पोस्ट्स को मिलते है और हर मिनट मै करीब तीस लाख पोस्ट किये जाते है फेसबुक पर !

दोस्तों एक सामान्य वयक्ति जो फेसबुक यूज़ करता है चलाता है वो फेसबुक पर लगभग एक घंटा यूज़ करता है रोज़ जी हा रोज़ एक घंटा यूज़ करता है एक सामान्य व्यक्ति नहीं तो जो फेसबुक के एडिक्ट होते है वो तो पूरा दिन पूरी रात फेसबुक चलाने मै निकाल देता है आप कितना यूज़ मै लेते है कमैंट मै जरूर बताये !
इसके अलावा एक सामान्य व्यक्ति ही रोज़ लगभग पंद्रह बार फेसबुक मै लॉगिन होते है और लोग आउट होते है !

और एक और चौकाने वाली बात बता दू की फेसबुक हर महीने तीस मिलियन डॉलर होष्टिंग के लिए खर्च कर देते है हा क्योंकि आप तो जानते ही है की फेसबुक पर रोज़ कितनी ज्यादा वीडियो और फोटो अपलोड होते है की इतनी होष्टिंग तो चाहिए ही !
अगर आप यह सोचते हो की फेसबुक मै खर्चा नहीं आता तो आप गलत हो !

और एक और बात जानकर आपको हैरानी होगी की एक व्यक्ति थे जो फेसबुक मै जॉब पाने गए तो उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया और उन्होंने हार नहीं मानी और व्हाट्सप्प का आविष्कार किया जी हा व्हाट्सप्प के ओनर फेसबुक मै जॉब के लिए गए थे और बाद मै फेसबुक नहीं व्हाट्सप्प को ख़रीदा उन्नति बिलियन डॉलर मै !


तो आज के लिए सिर्फ इतना ही उम्मीद है आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा और ऐसे इंट्रेस्टिंग आर्टिकल के लिए हमारे ब्लॉग को फ्री मै सब्सक्राइब करें !