हैल्लो दोस्तों कैसे हो आप लोग हर बार की तरह एक और आर्टिकल आ गया फैक्ट्स से रिलेटेड लेकिन आज का आर्टिकल है गूगल से जुड़े फैक्ट्स के बारे मै जो बहोत इंट्रेस्टिंग है लेकिन शायद ही कोई जानता है आपको शायद नहीं पता हो की गूगल मै बहोत सारे कर्मचारी काम करते है लेकिन बहोत कर्मचारी ऐसे है जो अरबपति बन चुके है गूगल के ओनर का नाम है लेरी पेज और सरगी ब्रिन !

गूगल की पचास परसेंट से भी ज्यादा आय उसके व्दारा प्रकाशित विज्ञापनों से आती है गूगल ने यूट्यूब को वन पॉइंट सिक्स्टीफाईव डॉलर मै ख़रीदा था और उस समय इसे गूगल की एक बड़ी गलती माना गया था और आज आप यूट्यूब को तो जानते ही होंगे गूगल नहीं अपने स्ट्रीट मैप व्यू के लिए करीब छियासी लाख चालीस हज़ार किलोमीटर तक फोटोग्राफ लिए थे तो यह थी गूगल के बारे मै कुछ बाते लेकिन अब हम बात करेंगे गूगल से जुड़े कुछ फैक्ट के बारे मै तो बिना किसी इंतजार के चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते है !

बकरिया
आप मै से शायद बहोत से लोगो को यह बात पता भी हो की गूगल अपने गार्डन मै बकरिया रखता है जिससे वहाँ की घास की सफाई भी हो जाए और वहाँ पर काम कर रहे लोगो को घास साफ करने वाली मशीन के शोर से छुटकारा मिल जाए !

कम्पनिया
आपको जानकर हैरानी होंगी की गूगल हर हफते एक नयी कंपनी को खरीद लेता है जी हा यह यूट्यूब एंड्राइड इनको भी गूगल ने अरबो रूपये देकर खरीदा है क्या तो गूगल ऐसी कम्पनियो को खरीद लेता है या फिर अपने मै शामिल कर लेता है !

गूगल का नाम
क्या आपको पता है गूगल का नाम गूगोल से पड़ा है जिसका मतलब है एक बाद शो जीरो इससे पहले गूगल का नाम बकरप्प हुआ करता था !

गूगल डूडल
आपने यह तो गूगल पर बहोत बार देखा होगा जब किसी का बर्थडे होता है तो ऐसे डूडल हमें देखने को मिलते है लेकिन क्या पता है पहला गूगल डूडल उन्नीससो अठानवे को बना था जिसमे गूगल के लोगो मै एक स्टिक मैन दिखता था जिसका मतलब है की गूगल मै कोई खराबी आ गयी है तो उसको ठीक होने मै समय लगेगा !


वेब टूल
गूगल एक वेबटूल का यूज़ करता है जिससे वो ये पता करता है की उनकी कंपनी मै आने वाले कर्मचारी ने अभी तक गूगल पर क्या सर्च किया है जी हा अगर कोई गूगल पर जॉब लेने जाता है तो उसकी आल टाइम हिस्ट्री देखी जाती है की अभी तक उसने गूगल पर क्या क्या सर्च किया है और उसकी सर्च हिस्ट्री के हिसाब से गूगल उसे अपनी कंपनी मै ले लेता है खेर और भी बहोत सारी चीज़े होती है जिनके थुरु गूगल अपनी कंपनी मै लेता है लेकिन यह भी देखा जाता है की वो गूगल पर क्या सर्च करता है !

 लेरी पेज
गूगल के ओनर लेरी पेज इनके अपने प्राइवेट प्लेन है और इनको इजाजत है की यह अपना ऐरोप्लेन नासा मै उतार सकते है यह पहले ऐसे शख्स है जो की नासा मै अपना ऐरोप्लेन उतार सकते है नासा वालों के अलावा !

डोमेन
आपको शायद पता ना हो लेकिन गूगल ने अपने जैसे दिखने वाले सभी डोमेन खरीद लिए जैसे बहोत से लोग मिस्टेक से गूगलर लिख देते है बहोत से लोग गुगलोर लिख देते है तो ऐसे सारे डोमेन गूगल ने खरीद लिए है इसलिए हर बार गूगल ही खुलता है !

खाने का स्टोर
आपने नहीं पता होगा लेकिन गूगल मै एक रूल है की हर एक सो पचास फिट के अंतर्गत एक खाने का स्टोर होता है गूगल मै और यह गूगल का एक रूल है की इतनी दुरी मै एक स्टोर तो होता ही है !

स्टोरेज
आपको जानकर हैरानी होंगी की गूगल का पहला डाटा स्टोर जो था जिसमे वो अपना डाटा स्टोर करके रख सके वो लीगो से बना था अगर आपको नहीं पता की लीगो क्या होता है दरअसल यह बच्चों के खिलोने होते है जो की छोटे छोटे बॉक्स होते है लाल पिले हरे नीले तो जिनसे बच्चे घर बनाके खेलते है तो गूगल ने इन्ही से पहला डाटा स्टोर बनाया था और आज के समय मै तो आप जानते ही है !

सैलरी
यह बात गूगल की बहोत अच्छी है की जब भी कभी गूगल का कोई कर्मचारी मर जाता है तो उसकी आधी सैलेरी यानि पचास परसेंट उसके घरवालों को दस सालो तक मिलती है !

सेल
गूगल अपने आप को उन्नीस सो निनायवे मै खुद को सेल करने वाला था यानि खुद को बेचने वाला था एक एक्साइट नाम की कंपनी को गूगल अपने आप को बेचने वाला था एक मिलियन डॉलर मै लेकिन एक्साइट नाम की कंपनी ने यह ऑफर रिजेक्ट कर दिया !

सर्च
क्या आपको पता है गूगल मै लगभग सो करोड़ से भी ज्यादा सर्च गूगल संभालता है यानि गूगल मै हर रोज़ सो करोड़ से भी ज्यादा चीज़े सर्च होती है और इसे गूगल संभालता है इसके लिए गूगल ने जगह जगह पर अपने सर्वर लगाए हुए है !


एडवर्ड
दो हज़ार आठ मै गूगल ने एडवर्ड की शुरुआत की यह एक ऐसे प्रोग्राम है जिसके थुरु कोई भी व्यक्ति अपने खुद का कैंपिंग चला सकता है !

गूगल का डाटा
गूगल का डाटा सो मिलियन टेराबाइट का है इतना डाटा सेव करने के लिए एक टीबी की एक लाख ड्राइव चाहिए होंगी !

जीमेल
दो हज़ार चार मै एक अप्रैल को गूगल नहीं जीमेल लॉन्च किया जिसके थुरु बड़ी बड़ी फ़ाइल को चुटकियो मै शेयर करने वाले फीचर ने इसे बहोत जल्द लोगो मै लोकप्रिय बना दिया !

फ़ोन
गूगल के जी फ़ोन को लेकर उस समय बहोत सारे कयास लगाय जा रहे थे फिर कंपनी एंड्राइड लेकर आयी और एंड्राइड की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है की मार्किट मै अस्सी परसेंट स्मार्टफोन एंड्राइड के व्दारा चलता है !

होमपेज
गूगल का होमपेज इतना खाली इसलिए लगता है क्योंकि सरगी ब्रिन और लेरी पेज को एचटीऍमऍल का इतना ज्ञान नहीं था की वो गूगल के होमपेज मै कोडिंग कर इसे और सुन्दर बना सके शुरुआत मै तो इसे सब्मिट बटन भी नहीं था !

गूगल मै एक बात खास है की जब भी यह कोई प्रोग्राम लेकर आता है वो बहोत तेजी से ग्रो करता है और लोकप्रिय बनाता है जैसे क्रोम एंड्राइड और भी बहोत सारे !

इसके अलावा गूगल आपके डाटा का भी बहोत धयान रखता है और आपका डाटा गूगल पर हमेशा सुरक्षित रहता है यह बात गूगल की बहोत खाश है !


तो आज के लिए इतना ही दोस्तों उम्मीद है आपको यह इंट्रेस्टिंग फैक्ट जरूर पसंद आये होंगे और ऐसे इंट्रेस्टिंग फैक्ट के लिए हमारे ब्लॉग को अभी सब्सक्राइब करेंगे मिलते है अगले आर्टिकल मै तब तक के लिए जय हिन्द वन्दे मातरम् !