He'llo दोस्तों कैसे है आप सभी दोस्तों आज के इस आर्टिकल मै आप जानेंगे की Google Pay क्या है कैसे काम करता है कैसे यूज़ करना है कैसे payment कर सकते है यह सभी चीज़े आजके इस आर्टिकल मै explain करूंगा !
GooglePay क्या है GooglePay से पैसे कैसे कमाए

Google Pay का नाम पहले Google tez था जिसका नाम बदलके अभी Google Pay कर दिया है

Google Pay Requirements
अभी बात कर लेते है की Google Pay का अकॉउंट बनाने के लिए आपके पास क्या क्या होना जरूरी है तो इसमें आपको ज्यादा चीज़ो की जरूरत नहीं पड़ेगी Google Pay मै एक चीज़ खाश है की इसमें आपको kyc की जरूरत नहीं होती है आप बिना kyc के भी Google Pay का यूज़ कर सकते है तो अगर आपके पास आपका pan card नहीं है तो आप बिना pan card के भी Google Pay का इस्तेमाल कर सकते है तो अभी जान लेते है की क्या क्या चाहिए आपको Google Pay का अकॉउंट बनाने के लिए !

Bank account
आपके पास बैंक अकाउंट होना चाहिए जिसके जरिये आप Google Pay से बैंक अकाउंट मै payment ले सके !

Debit Card/Credit Card
बैंक अकाउंट के अलावा आपका Debit Card/Credit Card होना भी जरूरी है Google Pay अकाउंट बनाने के लिए !

 Mobile Number (Linked Bank Account)
और आपके पास होना चाहिए mobile number जो आपके उसी बैंक अकाउंट के साथ connecte हो जो बैंक अकाउंट आप Google Pay मै add करना चाहते है !

बस आपके पास यह तीन चीज़े होना जरूरी है Google Pay का अकाउंट बनाने के लिए इनके अलावा आपको कुछ नहीं चाहिए !

कैसे account बनाये
अभी हम यह जान लेते है की कैसे आप Google Pay मै अकाउंट बना सकते है इसके लिए आपको निचे दिए हुए स्टेप्स को follow करना है !

 1. सबसे पहले आपको download here बटन पर क्लिक करके Google Pay डाउनलोड कर लेना है !

 2. Google Pay को डाउनलोड करने के बाद आपको open करना है तो जैसे ही आप Google Pay को open करते है तो यहाँ आपको mobile number डालने को बोलेगा तो यहाँ आपको वही mobile number डालना है जो आपके उसी bank account से connecte हो जो बैंक अकाउंट आप Google Pay मै यूज़ करना चाहते है तो जैसे ही आप mobile number डालके next पर क्लिक करना है !

 3. जैसे ही आप mobile number डालके next पर क्लिक करेंगे तो यहाँ आपको आपका gmail account दिखाएगा जो आप चेंज भी कर सकते है नहीं करना है तो सिम्पली आपको next पर क्लिक करना है और अगर आप gmail account को चेंज करना चाहे तो change भी कर सकते है !

 4. जैसे ही आप Next पर क्लिक करते है तो आपके mobile number जो आपने डाला है उसपर एक otp आएगा जो अपने आप ही auto fill हो जायेगा अगर उस mobile number से connected सिम कार्ड आपके फ़ोन मै है तो अगर आपके फ़ोन मै वह सिम कार्ड नहीं है किसी दूर फ़ोन मै है तो उस सिम कार्ड पर एक otp आएगा वह आपको यहाँ डालना है !

 5. जैसे ही आप otp ड़ालते है तो यहाँ आपको एक pin code लगाना होगा Google Pay की safety के लिए आप चाहे तो आपके mobile मै जो lock है उसे भी लगा सकते है नहीं तो आप अलग से एक pin code भी लगा सकते है second वाले option पर क्लिक करके मेरी मानो तो आप एक pin code ही लगा लो क्योंकि वह ज्यादा secure होता है क्योंकि आपके फ़ोन का लॉक तो कोई भी देख सकता है तो पिन कोड़ लगाने के बाद आपको continue पर क्लिक करना है !

तो जैसे ही आप continue पर क्लिक करते है तो simply आपका account बनकर तैयार हो जाता है तो अभी जान लेते है की कैसे आप payment methods add कर सकते है जैसे bank account, Atm Card वगेरा !

How to add bank account google pay

तो अभी जान लेते है की कैसे आप Google Pay मै बनकर अकाउंट add कर सकते है कैसे verify कर सकते है !

 1. Google Pay मै bank account add करने के लिए आपको Google Pay मै ऊपर अपनी profile picture पर क्लिक करना है !

2. यहाँ आपको payment methods पर क्लिक करना है !

3. उसके बाद आपको निचे add bank account पर क्लिक करना भी !
 4. यहाँ आपको उस bank account का नाम डालना है जिसका आपका bank account है !
 5. जैसे है आप बैंक अकाउंट का नाम select करते है तो उसके बाद आपको आपको यह अपने mobile number डाल सकते है अगर आपका bank account उसी mobile number से connecte है जो आपने डाला था तो आप ok पर क्लिक कर सकते है अगर अलग कोई number है तो use a different phone number पर आपको क्लिक करना है और यहाँ आपको वह नम्बर डालना है जो आपके बैंक अकाउंट से connecte हो उसके बाद आपको next पर क्लिक करना है !

 6. जैसे ही आप next पर क्लिक करेंगे तो आपके mobile number पर एक otp आएगा जो automatic fill हो जायेगा अगर वह mobile number आपके फोन मै है तो !

 7. OTP verified होने के बाद आपको यहाँ आपको अपने BHIM UPI का पिन डालना है अगर bhim upi का आपने account नहीं बनाया है तो आप atm का भी 4 digit का पिन डाल सकते है !अगर आप BHIM UPI का पिन नहीं जानते तो आप Don't know your upi pin पर क्लिक कर सकते है तो जैसे ही Don't know your upi pin पर क्लिक करते है तो यहाँ आपको अपने एटीएम नम्बर के लास्ट 6 डिजिट का नम्बर डालने है और expire month और year डालना है उसके बाद आपको बैंक account से connected mobile number पर एक verify code आएगा जिसके जरिये आप और एक नया pin generate कर सकते है या फिर पुराने पिन को recover कर सकते है !

तो इस तरह से आप बहोत ही आसानी से Google Pay मै बैंक अकाउंट को add कर सकते है !

क्या GooglePay यूज़ करना है safe
बहोत से लोगो के मन मै यह सवाल भी आता है की क्या  GooglePay यूज़ करना safe है तो इसका जवाब है GooglePay officially गूगल का ही प्रोडक्ट है और Google की सिक्योरटी को कोई भी नहीं तोड़ पाया है तो आप GooglePay को बेफिक्र होकर यूज़ कर सकते है बाकि आपकी कुछ गलतियो की वजह से आपका अकाउंट हैक होने का खतरा रहता है जैसे कभी भी किसी को अपने UPI PIN को नहीं बताये अभी मै आपको एक सच्ची घटना बताने जा रहा हूँ एक बंदा था जिसका GooglePay पर अकाउंट था उसने एक transection की लेकिन उसकी transection किसी कारणवश फेल हो गयी तो ऐसे मै वह चल दिया Google की तरफ उसने Google पर GooglePay का customer care नम्बर माँगा तो उसमे उसे एक वेबसाइट मिली जिसमे customer care का नकली नम्बर लिखा हुआ था तो उस बंदे ने क्या किया वो उस नम्बर पर क्लिक करके call कर दिया और जहाँ उसने call किया तो उसने पहले तो इधर उधर की बाते की जैसे नाम वगेरा और बादमे उसने उससे UPI PIN मांग लिया और बादमे उससे उसका otp मांग लिया और उसके UPI के पैसे अपने अकाउंट मै ट्रांसफर करवा लिए तो ऐसे लोगो से बचे !

तो इस तरह से आप अपनी गलती की वजह से फस सकते है लेकिन आप GooglePay का इस्तेमाल तो बेफिक्र होकर कर सकते है !

इसके अलावा आप GooglePay से पैसे भी कमा सकते है !

Read
GooglePay से पैसे कैसे कमाए

तो उम्मीद है guy's आपके GooglePay से लेकर सारे doubt clear हो गए होंगे मिलते है अन्य किसी problem solving article के साथ !