हलो दोस्तों कैसे हो आप लोग आज हम बात करेंगे इंडिया के टॉप 10 Youtuber के बारे मै और उनकी कितनी इनकम है अगर आप एक Youtuber है तो आपको यह आर्टिक्ल जरूर देखना चाहिए दोस्तों पिछले 4 से 5 सालो मै बहोत से इंडियन youtuber बने है पर उनमे कुछ ही सक्सेस हुए है और आज हम उन्ही मै से टॉप 10 के बारे मै बात करेंगे !

10.carryMinati
CarryMinati इनके बारे मै कौन नहीं जानता आप मै से तो बहोत से लोग इनके फैन होंगे बल्कि मै भी इनके फैन मै से एक हु ये लोगो की बजाने मै माहिर है यानि troll करने मै  इनके चैनल पर 41 लाख 17 हज़ार सब्सक्राइबर्स है और इनके चैनल पर 42 करोड़ 29 लाख 80 हज़ार views है और अगर इनकी इनकम की बात करें तो यह 41 हज़ार 700 डोलर से लेकर 6 लाख 66 हज़ार डॉलर साल का कमा लेते है !

9.Sanam
Sanam यह सिंगिंग का चैनल है इनके चैनल पर 45 लाख 84 हज़ार subscribrs है और इनके चैनल पर 84 करोड़ 53 लाख 29 हज़ार views है और यह इंडिया का सबसे बड़ा सिंगिंग चैनल है ! और यह साल का 86 हज़ार डॉलर से लेकर 1.3 मिलियन डॉलर तक साल का कमा लेते है !
इसलिए तो कहते है की आप यूट्यूब से अपने हुनर को दुनिया को दिखा सकते है अगर आप एक अच्छे सिंगर है तो आप भी वीडियोस अपलोड कर सकते है !

8.Vidya Vox
Vidya Vox चैनल के बारे मै आप सभी को पता होगा मुझे इनके बारे मै बताने की जरुरत नहीं है फिर अगर हम इनके subcribers की बात करें तो इनके चैनल पर 48 लाख 89 हज़ार सब्सक्राइबर्स है और इनके चैनल पर 48 करोड़ 11 लाख 65 हज़ार views है और अगर इनकी इनकम की बात करें तो 54 हज़ार डॉलर से लेकर 8 लाख 78 हज़ार डॉलर साल का कमा लेती है !

7. NISHA MADHULIKA
Nisha Madhulika इनको कौन नहीं जानता इनका कुकिंग का चैनल है अगर आप खाना बनाने के शौकीन है तो आप इनके चैनल को देख सकते है इनके चैनल पर 52 लाख 64 हज़ार subscribers है और इनके चैनल पर 105 करोड़ 50 लाख 34 हज़ार views है अगर आपको भी खाना बनाना पसंद है तो आप भी इन्ही की तरह वीडियोस अपलोड कर सकते है क्योंकि इंडिया मै कुकिंग के चैनल बहोत कम है ! और अगर इनकी इनकम की बात करें तो यह 99 हज़ार डॉलर से लेकर 1.5 मिलियन डॉलर साल का कमा लेती है !

6.TSMadaan
TsMadaan इनकी तो हर एक वीडियोस मै देखता हु और आप भी देखते होंगे इनका Motivation का चैनल और अगर इनकी subscribers के बात करें तो इनके चैनल पर 57 लाख 84 हज़ार subscribers है और इनके चैनल पर  57 करोड़ 97 लाख views है और अगर इनकी इनकम की बात करें तो 98 हज़ार डॉलर से लेकर 1.5 मिलियन डॉलर साल का कमा लेते है !

5.Sandeep Maheshwari
Sandeep Maheshwari इनका भी मोटिवेशन का चैनल है मै इनका बहोत बड़ा फैन हु देश के हर स्टूडेंट्स से लेकर बड़े बूढ़े भी इनकी वीडियोस देखते है इनके चैनल पर 68 लाख 48 हज़ार subscribers है और इनके चैनल पर 37 करोड़ 15 लाख views है और मै इनकी इनकम की बात नहीं कर सकता क्योंकि इन्होने अपने चैनल का मॉनीटाइज़शन ऑन नहीं कर रखा यानि इनको कोई इंट्रेस्ट नहीं है यूट्यूब से पैसा कमाने मै और आज तक किसी को यह बात नहीं पता की यह ऐसा क्यों करते है !

4.Aashish Chanchalani
इनके बारे मै कौन नहीं जानता यह इंडिया के पहले वाइन्स youtuber है इनके चैनल पर
71 लाख 33 हज़ार सब्सक्राइबर्स है और इनके चैनल पर 61 करोड़ 10 लाख views है और अगर इनकी इनकम की बात करें तो यह 1 लाख 19 हज़ार डॉलर से लेकर 1.9 मिलियन डॉलर तक साल का का कमा लेते है !

3.Technical Guruji
Technical Guruji जिनका असली नाम Gourav Chaudhary है यह इंडिया का सबसे बड़ा Tech चैनल है इन्होने 2015 मै अपने चैनल की शुरआत की थी और इनके चैनल पर 85 लाख 26 हज़ार subscribers है और इनके चैनल पर 76 करोड़ 34 लाख views है और अगर इनकी इनकम की बात करें तो यह 1 लाख 27 हज़ार डॉलर से लेकर 2 मिलियन डोलर तक साल का कमा लेते है !

अब मै जो 2 youtubers के बारे मै बताऊंगा उनके बिच मै जोरू का कम्पटीशन चल रहा है की कौन जल्दी 10 मिलियन subscribers पूरा करेगा यह आपको आगे पता चल जायेगा !

2.Amit Bhadana
Amit Bhadana इन्होने बहोत ही कम वक़्त मै इतनी ज्यादा तरक्की पा लिए है की इन्होने लगभग सभी youtubers को पीछे छोड़ते हुए इंडिया मै दूसरे नंबर पर जगह पा ली  है इनके चैनल पर सिर्फ 51 वीडियोस है पर कहते है ना कंटेंट मै दम होना चाहिए और इनके चैनल पर 97 लाख 64 हज़ार subscribers है और इनके चैनल पर 61 करोड़ 71 लाख views है और अगर इनकी इनकम की बात करें तो यह 1 लाख 65 हज़ार डॉलर से लेकर 2.6 मिलियन डोलर तक साल का कमा लेते है !

1.BB Ki Vines
BB Ki Vines इंडिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल इनका वाइन्स का चैनल है और हाल ही मै इन्होने एक फ़िल्म भी की है PlusMinus इसके अलावा इन्होने बहोत से गाने भी गाये है इन्होने शुरुआत फेसबुक से की थी पर जब इनकी वीडियोस फेसबुक पर वायरल हुई तो बाद मै इन्होने यूट्यूब चैनल ओपन किया इनके चैनल पर 97 लाख 71 हज़ार subscribers है और इनके चैनल पर 125 करोड़ 84 लाख views है और जल्दी ही इनके 10 लाख सब्सक्राइबर्स भी पुरे हो जायेंगे और अगर इनकी इनकम की बात करें तो यह 2 लाख 30 हज़ार डोलर से लेकर 3.7 मिलियन डॉलर तक साल का कमा लेते है !


तो यही थे इंडिया के टॉप 10 youtubers अभी के लिए सिर्फ इतना ही मिलते है अगले आर्टिक्ल मै !