हैल्लो दोस्तों कैसे हो आप लोग आपका फिर से सवागत है हमारे ब्लॉग मै आज मै आपको बताऊंगा इंटरनेट से जुड़े ऐसे फैक्ट और रोचक तथ्यों के बारे मै जिनके बारे मै शायद ही आपको पता हो तो चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते है !

इंटरनेट से जुड़े फैक्ट जानने से पहले जान लेते है इंटरनेट के बारे मै कुछ बाते !

इंटरनेट कितना बड़ा है
तो इसके आन्स्वर के लिए आपको बता दू की आप सोच भी ना सको इतना जी हा इंटरनेट के लिए जमीन मै नो लाख से भी ज्यादा बड़ी बड़ी केबल बिछी हुई है और इनसे निकलने वाली छोटी छोटी केबल के बारे मै तो आप सोच भी नहीं सकते इंटरनेट मै एक हज़ार अरब से भी ज्यादा वेब पेज है और हर मिनट पांच लाख वेब पेज बनते है !

इंटरनेट का मालिक
आपमें से बहोत से लोगो के मन मै यह बात होंगी की आखिर इंटरनेट का मालिक कौन है लेकिन आपको मै एक बात क्लियर कर दू की इसका कोई मालिक नहीं है यह सारवजनिक है यानि जब इंटरनेट आया तो अमरीकी सरकार ने लोगो के साथ कोई समझौता नहीं किया और इस सेवा को पब्लिक यूज़ के लिए दे दिया अगर इंटरनेट को किसी कंपनी ने बनाया होता तो इंटरनेट का मालिक वो कंपनी होती लेकिन यह सारवजनिक है यानि सभी ही इंटरनेट के मालिक है !

इंटरनेट और भी है 
इसका जवाब है हा लेकिन वो सारे नेटवर्क एक दूसरे से जुड़े हुए है जो अपनी अपनी जानकारिया साझा करते है एक इंटरनेट संस्था तो ऐसी भी है जो सिर्फ विधार्थियो के लिए ही है उसे कोई लेना देना है नहीं है दूसरे किसी इंटरनेट से !

तो यह तो थी इंटरनेट के बारे मै कुछ बाते अब बात कर लेते है इंटरनेट से जुड़े कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट के बारे मै !

फैक्ट्स

मय
एक रिसर्च के अनुसार यह पाया गया है की एक सामान्य इंसान अपनी ज़िन्दगी का दस प्रेसेंट समय सोशल वेबसाइट और इंटरनेट पर निकाल देता है !


इंटरटेन का वजन
क्या आपको पता है इंटरनेट का वजन कितना है एक रिसर्च मै पाया गया की इंटरनेट का वजन एक स्टॉबेरी के बराबर है यानि करीब पचास ग्राम जी हा इंटरनेट मै जितने इलेक्ट्रान यूज़ होते है उनका वजन देखा जाये तो सिर्फ पचास ग्राम है !

रोबर्ट मदकोलफ
रॉबर्ट मदकोलफ ने जब इंटरनेट आया तब उन्होंने कहा की यह इंटरनेट नहीं चलने वाला कौन अपना समय इंटरनेट पर ख़राब करेगा दो तीन साल मै इंटरनेट बंद हो जायेगा और ऐसा नहीं हुआ तो मै अपने शब्द वापस ले लूंगा और पी जाऊंगा और फिर उन्नीस सो सतानवे मै इंटरनेट फेमस हुआ तो उन्होंने सबके सामने वो शब्द लिखें जो उन्होंने ने बोले थे और उन्हें पानी मै डालकर पी गए !

पहला पिज़्ज़ा
आपको शायद पता ना हो लेकिन इंटरनेट पर पहला पिज्जा उन्नीस सो चौरानवे को आर्डर किया गया पहला इंटरनेट से आर्डर किया हुआ पिज़्ज़ा !

कंप्यूटर
आपको शायद नहीं पता हो लेकिन जब भी आप कोई चीज इंटरनेट पर सर्च करते हो तो उसके लिए एक हज़ार कंप्यूटर साथ मै वर्क करते है और तब आपका रजल्ट निकलकर आता है !

पहला ईमेल
दुनिया का सबसे पहला ईमेल उन्नीस सो इकहतर को एक इंसान के व्दारा भेजा गया लेकिन उन शख्स को यह भी नहीं मालूम की उन्होंने भेजा क्या था यानि वो पहला ईमेल सेंड करके भूल गए दुनिया का पहला ईमेल !

डब्लू डब्लू डब्लू
दोस्तों जब भी आप इंटरनेट यूज़ करते हो तो ऊपर ट्रिपल डब्लू आते है जिसका मतलब है वर्ल्ड वाइब वेब लेकिन क्या आपको पता है इसका निर्माण कब और किसने किया दोस्तों इसका निर्माण टीम बर्लिन ने अठारह सो नवासी मै किया था !

टाइपिंग
आपको यह तो पता ही होगा की किसी और चीज के मुकाबले आपका हाथ कीबोर्ड मै ज्यादा तेजी से वर्क करता है लेकिन आपको यह नहीं पता होगा की सबसे तेज टाइपिंग करने वाले का ख़िताब किसके नाम है जी हा यह ख़िताब ब्राज़ील के रहने वाले एक लड़के ने अपने नाम किया हुआ है वो बहोत तेजी से टाइपिंग करने मै माहिर है !

इंटरनेट
दोस्तों इंटरनेट का यूज़ तो आप सभी करते ही होंगे लेकिन क्या आपको पता है इंटरनेट यूज़ करते समय इंटरनेट से कितना कार्बोऑक्साइड निकलता है जब आप इंटरनेट यूज़ करते हो तो इनता कार्बोऑक्साइड निकलता है की आप केतली मै रखी चाय को भी गरम कर सकते है !

इंटरनेट
दोस्तों क्या आपको पता है इंटरनेट बड़े बड़े केबल्स के द्वारा चलता है जो की समुन्दर मै बिछाये हुए है जी हा इंटरनेट केबल्स के द्वारा चलता है और इंटरनेट वालों का सिर्फ केबल लगाने का खर्चा होता है जी हा वो सिर्फ केबल लगाते है और इंटरनेट आप तक पहोच जाता है इसके लिए इंडिया की बहोत सी कंपनी जैसे एयरटेल वोडाफोन बाहर की केबल वाली कंपनी से इंटरनेट खरीदती है लेकिन मुकेश अम्बानी पहले ऐसे व्यक्ति है जिन्होंने खुद की केबल बिछाई हुई है जी हा तभी तो जिओ इतना फ्री है !


स्टडी
बहोत से स्टूडेंट क्या करते है की आज के समय मै अपनी पढ़ाई लैपटॉप और मोबाईल के जरिये करते है उसमे नोट्स मंगवा लेते है और उसमे पढ़ाई करते है लेकिन मै आपको बता दू किताबों के मुकाबले जब आप स्क्र्रीन मै पढ़ते हो तो आपकी स्पीड दस परसेंट काम हो जाती है किताबों मै पढ़ने के मुकाबले इसलिए अगर आप स्क्र्रीन पर पढ़ते हो तो आपके लिए यह नुक्सानदेहि हो सकता है क्योंकि दस परसेंट स्पीड बहोत अधिक होती है !

वेबसाइट
आपको जानकर हैरानी होंगी लेकिन शायद आपको नहीं पता हो इंटरनेट पर करीब फोर्टी सेवन अरब वेबसाइट है !

ईमेल
आपको जानकर हैरानी होंगी की रोज़ दो सो उनहत्तर अरब ईमेल एक दूसरे को सेंड किये जाते है !

इंटरनेट
इंटरनेट को अपने पचास मिलियन यूजर गैंन करने के लिए करीब चार साल ही लगे इसके मुकाबले टीवी की बात करें तो इसने पचास मिलियन यूजर तरह साल मै और रेडियो को पचास मिलियन यूजर लेंने मै अड़तीस साल लगे !

इसके अलावा भी इंटरनेट के बहोत इंट्रेस्टिंग फैक्ट है जैसे व्हाट्सप्प पर हर सेकंड दो लाख पचास हज़ार मैसेज भेजे जाते है उन्नीस सो इक्यानवे से पहले इंटरनेट पर एक भी वेबसाइट नहीं थी लेकिन आज के समय मै करीब सो करोड़ से भी ज्यादा वेबसाइट इंटरनेट पर रजिस्टर्ड है और इनकी संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है !

ऐसा पाया गया है की जीमेल मै हर सेकंड करीब तीस लाख से भी ज्यादा जीमेल सेंड किये जाते है एक सेकंड मै गूगल पर छे लाख से भी ज्यादा सर्च किये जाते है !


तो आज के लिए इतना ही उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और ऐसे इंट्रेस्टिंग फैक्ट के आर्टिकल पाने के लिए हमारे ब्लॉग को अभी फ्री मै सब्सक्राइब करें !