हैल्लो ब्लोग्गेर्स राधे राधे कैसे है आप लोग उम्मीद है आप सभी बहोत अच्छे होंगे तो दोस्तों आज के आर्टिकल मै मै आपको बताऊंगा की कैसे है आप आसानी से अपने ब्लॉग को गूगल वेबमास्टर मै इंडेक्स करा सकते है !

[Note:- यह search console गूगल ने अभी  update कर दिया है तो उसके लिए हमने new article लिखा है तो आप उसे पढ़े]

दोस्तों जैसा की आप सभी लोग जानते है गूगल एडसेंस अकॉउंट अपूर्व कराने के साथ साथ अपनी पोस्ट को गूगल मै रैंक कराने के लिए वेबसाइट मै इंडेक्स कराना कितना जरुरी है तो मै आपको आज एक ऐसा तरीका नहीं बताऊंगा जिससे आप एक क्लिक मै अपने सारे पोस्ट को सबमिट कर सकते है !



दोस्तों एक और बात आप जब भी ब्लॉग बनाते है और आर्टिकल लिखते है तो जितना जल्दी हो सके अपने पोस्ट को गूगल मै इंडेक्स करा ले तो अच्छा होगा क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो कोई भी आपका पोस्ट अपने ब्लॉग मै यूज़ कर सकता है और उसको कॉपीराइट भी जायेगा क्योंकि वो आपसे पहले ही अपने पोस्ट को गूगल वेबमास्टर मै इंडेक्स करा लेगा तो निचे दिए हुए स्टेप्स से आप बहोत आसानी से अपने पोस्ट को गूगल वेबमास्टर मै इंडेक्स करा पाएंगे तो आइये जानते है की कैसे आपको अपने पोस्ट को गूगल वेबमास्टर मै इंडेक्स करा सकते है !

How To Submit Website In Webmaster

तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट वेबमास्टर मै सबमिट करनी होंगी तो वेबसाइट सबमिट करने के लिए आपको निचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना है !

1. सबसे पहले आपको Google Webmaster मै चले जाना है !

2. यहाँ आपको ऊपर रेड कलर मै Add Proterty का ऑप्शन दिख रहा है आपको उस पर क्लिक करना है और अपनी का URL डालके अपनी वेबसाइट ऐड कर देना है !

(अभी आपको अपनी वेबसाइट Verify भी करनी होगी तो वेबसाइट Verify कराने के लिए आपको निचे दिए हुए स्टेप्स को फ़ॉलो करना है )

1. आपको ऊपर Search Console मै क्लिक करना है !

2. अब आपको अपनी वेबसाइट के आगे Manage Proterty दिख रहा होगा आपको उस पर क्लिक करना है और Add Or Remove User पर क्लिक करना है !

3. अभी आपको ऊपर Manage Peroperty Owners दिख रहा है उस पर क्लिक करना है !

4. यहाँ पर आपको Blue वर्ड्स मै Verify Using A Different Method दिख रहा है उस पर क्लिक करना है !

5. यहाँ आपको verify with html code पर क्लिक करना है !

अब जो कोड़ आपको यहाँ दिख रहा है उसे कॉपी कर लेना है और अब आपको इस टैब को ऑफ नहीं करना भी एक नये टैब मै ब्लॉग ओपन करना है और अपने ब्लॉग की थीम मै जाके Head मै पेस्ट कर देना है !

7. अब आपको वापस वेबमास्टर मै आपके verify पर क्लिक कर देना है !

अब आपका ब्लॉग verify हो चूका है !

How To Index Post In Webmaster

तो अभी बात आती है की कैसे आप अपने पोस्ट को गूगल मै इंडेक्स करा सकते है !


तो सबसे पहले मै आपको यह बता देता हु की आपको अगर एक एक करके पोस्ट इंडेक्स करना है तो कैसे करना है इसके बाद मै आपको बताऊंगा की आपको सारे पोस्ट एक क्लिक मै कैसे सबमिट करने है !


1. तो इसके लिए आपको crawl मै जाना है !

2. यहाँ आपको fetch as google पर क्लिक करना है !

3. अब यहाँ आपको बॉक्स मै उस पोस्ट का url ऐड करना है जो आपको सबमिट करना है !

4. और याद रहे आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के नाम के आगे का url ऐड करना है क्योंकि साइट का नाम पहले से ही ऐड है तो आपको ब्लॉग या वेबसाइट के नाम के आगे का url इसमें ऐड करना है !

5. और Fetch पर क्लिक करना है !

6. अभी आपको यहाँ capcha फील करके Crawl on this url पर क्लिक करना है !

अभी आपका पोस्ट गूगल मै सबमिट हो गया है !


How To Index All Post In One Click

तो अब बात कर लेते है की आपको एक साथ अपनी सारी पोस्ट को गूगल वेबमास्टर मै कैसे इंडेक्स करना है तो सारी पोस्ट को एक साथ इंडेक्स करने के लिए आपको निचे दिए हुए स्टेप्स को फ़ॉलो करना है !


1. तो इसके लिए अब आपको Crawl पर क्लिक करना है !

2. अभी आपको यहाँ एक sitemap का ऑप्शन दिख रहा है उस पर आपको क्लिक करना है !

3. यहाँ आपको ऊपर Add New Sitemap पर क्लिक करना है !

4. यहाँ आपको sitemap.xml लिखना है और Submit पर क्लिक करना है अभी आपके सारे पोस्ट गूगल मै इंडेक्स के लिए सबमिट हो जायेंगे !


अभी आपका स्टेटस पेंडिंग दिखा रहा है लेकिन कुछ समय मै ये सारे पोस्ट इंडेक्स हो जायेंगे !



तो दोस्तों आज के आर्टिकल मै हमने जाना की कैसे आपको अपने ब्लॉग को और उसके पोस्ट को गूगल मै इंडेक्स कराना है जिससे आपका ब्लॉग के पोस्ट को चोरी होने से बचाया जा सके उम्मीद है आपको आजका यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा ऐसे और आर्टिकल के लिए हमारे ब्लॉग को फ्री मै सब्सक्राइब भी करें तो आज के लिए इतना ही मिलते है अगले आर्टिकल मै जय श्री कृष्णा !