हैल्लो दोस्तों कैसे है आप लोग इससे पहले वाले आर्टिकल मै हमने बात की थी की आखिर बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री कैसे पैसा कमाती है तो आपने अभी तक वो इंट्रेस्टिंग आर्टिकल नहीं पढ़ा तो उसे पढ़ सकते हो उसमे भी हमने बहोत अच्छी जानकारी आपको बताई है !

लेकिन आज का आर्टिकल थोड़ा अलग होने वाला है क्योंकि आज के आर्टिकल मै हम जानेंगे की आखिर टीवी सीरियल कैसे पैसा कमाते है और कितना कमाते है साथ ही मै हम कुछ पॉपुलर चैनल के भी नाम जानेंगे तो चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते है !

अगर आप सोचते हो की हर महीने जो डीटीएच वाले हमसे पैसा ले जाता है और टीवी पर ऐड आते है उनसे टीवी सीरियल पैसा कमाते है तो आप कुछ हद तक सही है लेकिन इन सब के अलावा भी टीवी सीरियल कैसे पैसा कमाते है सारी जानकारी आपको मिलेगी इस आर्टिकल मै !

पॉपुलर चैनल
अब बात कर लेते है उन चैनल के बारे मै जो इंडिया मै टॉप पर चल रहे है और सबसे ज्यादा देखे जाते है !

 1. कलर्स
 यह इस टाइम टॉप पर चल रहा जिसने भारत मै सबसे ज्यादा देखे जाने वाले चैनल मै अपनी जगह बनाई हुई है और इसे सबसे ज्यादा देखे जाने का कारण इसी शो मै आने वाले सीरियल नागिन की वजह से है यह सीरियल इतना पॉपुलर है की भारत मै सबसे ज्यादा देखा जाता है !


 2. स्टार प्लस
 यह भारत मै दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल है और इसकी वजह इस चैनल पर आने वाले सीरियल ये रिश्ता क्या कहलाता है की वजह से दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल बना हुए है !

 3. जी टीवी
 यह भारत मै तीसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल है और इसकी वजह है इसमें आने वाला सीरियल कुंडली भाग्य है !

 4. सब टीवी
 यह भारत मै चौथा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल है और इसका कारण इसमें आने वाला सीरियल तारक महत्ता का उल्टा चस्मा है !

 5. जी टीवी
 यह भारत मै पांचवा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला सीरियल है जिसका नाम है कुछ तो है तुझ से राब्ता !

 6. स्टार भारत
यह चैनल भारत मै छठा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल है और इसकी वजह इस मै आने वाले सीरियल राधाकृष्णन है यह शो बहोत अधिक लोकप्रिय है !

 7. जी टीवी
 यह भारत मै साथवा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल है और इसका कारण इसमें आने वाला सीरियल कुमकुम भाग्य है !

 8. कलर्स टीवी
यह भारत मै आठवा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल है और इसकी वजह इसमें आना वाला सीरियल शक्ति है !

अब बात आती है की आखिर यह सीरियल पैसा कैसे कमाते है तो जो एडवर्टाइज़र होते है वो यह चेक करते है की कौनसे सीरियल मै कितने लोग विजिट कर रहे है यानि उस चैनल की जीआरपी और टीआरपी देखी जाती है जीआरपी मै यह देखा जाता है की आखिर किस चैनल पर कितने लोग विजिट कर रहे है कितने लोग देख रहे है और टीआरपी मै यह देखा जाता है की उस शो की रेटिंग कैसी है यानि उस शो को या उस चैनल को लोग कितने समय तक देखते है !

अब आप सोचोगे की यह पता कैसे लगता है की कौनसा चैनल ज्यादा समय तक चल रहा है तो इसका आन्स्वर यह है की जब आपके घर मै सेट ऑफ़ बॉक्स लगाया जाता है तो उसके साथ मै एक डिवाइस भी लगा दी जाती है जिसके जरिये इस बात का पता चलता है की कितने लोग आखिर चैनल को इस समय देख रहे है !

तो अब बात आती है की आखिर टीवी सीरियल पैसा कैसे कमाते है तो आपको तो पता लग ही गया होगा जिस शो को ज्यादा देखा जाता है वो शो ज्यादा कमाते है आपने देखा होगा सीरियल के बिच मै अड्स आते रहते है तो सीरियल वाले हर ऐड के पर सेकंड के हिसाब से पैसा लेते है जितना लम्बा ऐड उतना ज्यादा पैसा जितना पॉपुलर चैनल उनमे ऐड लगवाने के लिए उतने ज्यादा पैसे देने होते है !

इसके अलावा टीवी शो स्पॉंशरशिप से भी पैसा कमाते है आपने नोटिस किया होगा सीरियल के पोस्टर मै बहोत सारे प्रोडक्ट के लोगो लगे हुए होते है और इनका सीरियल पैसा लेता है लेकिन इसमें से कुछ पैसा चैनल रखता है और कुछ पैसा सीरियल वालों को मिलता है !

और आप नहीं जानते होंगे की इन अड्स को लगवाने की कीमत कितनी हो सकती है जो शो ज्यादा पॉपुलर होता है उसमे एक ऐड के पर सेकंड के हिसाब से एक लाख फीस भी हो जाती है !

अब मै आपको सीरियल की एक हकीकत बता दू दरअसल आज के सीरियल पहले के मुकाबले काफ़ी हद तक चेंज हो गए है मै बात करू आज से कुछ समय पहले वाले सीरियल की तो वो काफ़ी हद तक साफ सुथरे और मनोरंजक हुआ करते थे लेकिन आज के शो कुछ ऐसे हो गए है की अपनी फॅमिली के साथ देखने मै भी झिझक महसूस होती है यह बात आप खुद ही सोच सकते है एक सीरियल मै भर भर के अड्स आ रहे है और हर ऐड का लाखों कमा रहे है पहले के समय मै आज के सीरियल काफ़ी चेंज हो गए है !

अगर आपको एक सीरियल चलाना है तो आपको टन ओवर पांच करोड़ होना चाहिए यह रूल दोहज़ार चौदह से चलाया गया है इसके अलावा सीरियल के पास आपका खुद का स्टूडियो होना चाहिए !


और अगर बात करें की कितने तक सीरियल पैसा कमा लेते है तो मै बात करू सिर्फ एक सीरियल की और वो भी आम सीरियल तो ऐड चलाने के हर सेकंड का छे से साथ हज़ार ले लेता है और इस हिसाब से महीने की बात करें तो साथ करोड़ बीस लाख रुपया एक महीने का और वो भी सिर्फ एक सीरियल इतना पैसा ले लेता है !

अभी तक आपने जाना की टीवी सीरियल तीन तरह से पैसा कमाते है पहला अड्स के जरिये दूसरा स्पॉंशरशिप के जरिये और तीसरा तरीका आप खुद जानते है जो आप हर महीने डीटीएच वालों को पैसा देते है वो है तीसरा तरीका और इन तीन तरीको से ही टीवी सीरियल महीने का अरबो रुपया कमाते है !

लेकिन इतना सारा पैसा कमाने के बाउजूद आपको क्या मिलता है आजकल के टीवी सीरियल एक जगह पर खड़े होकर पूरा सीरियल निकाल देते है एक स्टोरी सालो तक चलती है इतना पैसा लेने के बाद कुछ अच्छा तो दिखाना चाहिए इस बारे मै आप क्या सोचते हो कमेंट मै बताये !


तो आज के आर्टिकल मै आपने जाना की कैसे टीवी सीरियल वाले पैसा कमाते है कितना कमाते है और कितने तरीको से कमाते है और कुछ पॉपुलर सीरियल के बारे मै हमने बात की और इससे पहले वाले आर्टिकल मै हमने जाना था की कैसे बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री पैसा कमाती है तो आज के लिए इतना ही उम्मीद है आपको आज का आर्टिकल पसंद आया होगा और ऐसे आर्टिकल के लिए हमारे ब्लॉग को फ्री मै सब्सक्राइब करें !