हैल्लो राधे राधे दोस्तों कैसे हो आज के आर्टिकल मै बेसिकली मै आपको बताऊंगा कुछ ऐसे आईडिया जिससे आप अपने यूट्यूब वीडियो के व्यूज को और बढ़ा सकते है और ज्यादा अधिक व्यूज ला सकते है तो बिना किसी इंतजार के चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते है !
YouTube Channel को Grow करने का Formula

हाईड सब्सक्राइबर
अगर आपने अपना यूट्यूब चैनल नया ओपन किया है और आपके हज़ार से कम सब्सक्राइबर है तो आपको यह आईडिया जरूर ट्राय करना चाहिए इससे आपको अपने चैनल मै सब्सक्राइबर की मात्रा बढ़ती हुई नज़र आएगी क्योंकि जब आपके सब्सक्राइबर दोसो या तिनसों होते है तो 70% चांस ख़तम हो जाते है आपके चैनल को सब्सक्राइब करने का !

तो सब्सक्राइबर हाईड करने के लिए आपको

 1. क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है !
 2. यूट्यूब ओपन करना है और ऊपर आपको अपने चैनल के आइकॉन पर क्लिक करना है !
 3. अब ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक करके डेस्कटॉप साइट पर क्लिक करना है !
 4. अब आपको साइड मै थ्री लाइन दिख रही है उस पर क्लिक करना है और चैनल पर क्लिक करना है !
 5. अब आपको निचे एडवांस पर क्लिक करना है और निचे जाना है और यहाँ से Not Show My Youtube Subscriber पर क्लिक करना है !

अब आपके सब्सक्राइबर हाईड हो जाएंगे !


खुद से व्यूज
अगर आपने अभी अभी अपना नया यूट्यूब चैनल ओपन किया है और व्यूज नहीं आते तो यूट्यूब पर ग्रो करना लगभग नामुमकिन है क्योंकि यूट्यूब तभी आपकी वीडियो को वायरल करता है जब आपकी वीडियो पर व्यूज हो और उस वीडियो को 50% से ज्यादा वॉचटाइम मिला हो लेकिन जब आपकी वीडियो पर व्यूज ही नहीं आएंगे तो आपकी वीडियो वायरल होनी नामुमकिन !

तो ऐसे मै क्या किया जाये तो इसके लिए आपको अपने फ़ोन मै दस से बीस जीमेल अकॉउंट बना लेने है और उनसे अपनी वीडियो कम्पलीट देखनी और लाइक करना है और एक अच्छा सा कमेंट करना है यकीन मानिये वैसे तो ज्यादा यूट्यूब की वीडियो बनाता नहीं हु लेकिन मैने एक वीडियो बनायीं और उसपर खुद से व्यूज लाये बीस से तीस और आज उस वीडियो पर साठ हज़ार व्यूज है और अब भी वो बढ़ते ही जा रहे है !

Thumbnail
वीडियो को वायरल करना का 70% काम करता है वीडियो का Thumbnail आपकी वीडियो का Thumbnail जितना ज्यादा अट्रैक्टिव होगा वीडियो को वायरल होने का और वीडियो पर व्यूज आने के चांस उतने ज्यादा बढ़ जाते है इसलिए जितना हो सके एक अच्छा अट्रैक्टिव Thumbnail यूज़ करें चाहे उसे बनाने मै कितना टाइम क्यों ना लग जाये !

टाइम
आप इसपर ज्यादा धयान दीजिये की आप अपनी वीडियो को कितना लम्बा खींच रहे है मै यह नहीं कह रहा हु की वीडियो को लम्बा बनाइये जी नहीं बहोत से लोग क्या करते है की वीडियो पर वॉचटाइम लाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लम्बी वीडियो बनाते है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि आपकी वीडियो जितनी लम्बी होगी वीडियो के वायरल होने के चांस उतने ख़तम हो जाते है !

आपको मिनिमम पांच मिनट की वीडियो बनानी चाहिए अगर लोग पांच मिनट मै से तीन मिनट तक भी वीडियो को प्ले करते है तो उसके वायरल होने के चांस बहोत बढ़ जाते है लेकिन अगर आप बीस मिनट की वीडियो बनाते है और लोग देखते है पांच मिनट तो वह कैसे वायरल होगी !

बोलने का तरीका
बहोत से लोग क्या करते है की जब वह यूट्यूब पर आते है तो शुरुवाती दिनों मै वह बहोत कम कॉंफिडेन्स के साथ बोलते है उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि उनमे जब कॉन्फिडेंस नहीं होता तो किसी भी कंटेंट को ठीक से एक्सप्लेन नहीं कर पाते और लोग उनके चैनल को सब्सक्राइब भी नहीं करते तो आपको फुल एनर्जी के साथ बोलना चाहिए !

तो यह था हमारा पहला आर्टिकल यूट्यूब पर ग्रो करने का लेकिन आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करले क्योंकि अब ऐसे आर्टिकल आपको रोज़ पढ़ने को मिलेंगे जिसमे मै आप लोगो को बताऊंगा यूट्यूब पर ग्रो करने के  बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स तो आज के लिए इतना ही मिलते है अगले किसी अन्य आर्टिकल मै बोलो राधे राधे !

Grow Youtube 
youtube subscriber increase
youtube views increase
youtube video viral

More views youtube video