हैल्लो दोस्तों तो कैसे हो आप लोग हर बात की तरह आ गया हु मै एक ऐसा आर्टिकल लेकर जिसमे मै आपको बताऊंगा यूट्यूब से जुड़े हुए अनोखे फैक्ट्स के बारे मै तो बिना किसी इंतजार के चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते है !

यूट्यूब का आविष्कार
आपको यूट्यूब कैसे आया यानि यह कैसे लॉन्च हुए यह जानकर बहोत ज्यादा हैरानी होगी एक सेलिब्रिटी है तो क्या हुआ एक इवेंट के दौरान उनकी ड्रेस खिसक गयी तो यूट्यूब के ओनर जावेद क्रीम जो है वो उस वीडियो को अपनों दोस्तों के साथ शेयर करना चाहते थे लेकिन समझ नहीं आ रहा था उनको की कैसे करें तो इसलिए उन्होंने यूट्यूब का आविष्कार किया बेहद हैरानी वाली बात है लेकिन सच है !

यूट्यूब पर व्यू
ऐसा माना गया है की जितने भी यूट्यूब पर व्यू आते है जो पूरी साल की रिपोर्ट आती है वो यूट्यूब की सिर्फ तीस परसेंट वीडियो से आते है जी हा बाकि सत्तर परसेंट ऐसी वीडियो होती है जिन्हे देखने वाला कोई नहीं होता तभी तो ज्यादातर यूटूबर पीछे रह जाते है क्योंकि उनकी वीडियो पर व्यू ही नहीं आते !

एक ही वीडियो
आपको यह जानकार हैरानी होगी की दो हज़ार आठ मै यूट्यूब नहीं एक अप्रैल को लोगो के साथ प्रैंक किया जी हा एक डांस वीडियो था तो जब भी कोई किसी भी वीडियो को चलाने की कोशिश करता तो वो डान्स वाली वीडियो ही चलती थी तो यह भी किया था यूट्यूब ने !

पयपाल
यूट्यूब के जो तीन निर्माता है वो तीनो यूट्यूब बनाने से बहोत पहले से एक दूसरे को जानते है और आपको जानकर हैरानी होगी की यह तीनो पहले पयपाल कंपनी मै एम्प्लोय थे !

यूट्यूब यूज़र
आपको जानकर हैरानी होगी की यूट्यूब पर एक बिलियन एक्टिव यूजर है जी हा एक बिलियन एक्टिव यूजर और दोस्तों आपको जानकार हैरानी होगी की वो एक बिलियन एक्टिव यूजर रोज़ एक बिलियन घंटे यूट्यूब वीडियो देखते है सोचिये दोस्तों सो करोड़ घंटे लोग यूट्यूब पर वीडियो देखते है और दोस्तों हर घंटे यूट्यूब पर चार सो घंटे की वीडियो अपलोड होती है हे ना दोस्तों हैरानी वाली बात !


सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल
क्या आपको पता है की दुनिया मै सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल जिसपर सबसे ज्यादा व्यूज है वो कौनसा है वो दोस्तों चैनल है इंडिया का ही टी सीरीज तो दोस्तों यह बहोत ही ज्यादा प्राउड की बात है की इंडिया का चैनल सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल है !

डिस्लाइक
क्या आपको पता है की यूट्यूब पर सबसे ज्यादा डिस्लाइक वाला वीडियो कौनसा है दोस्तों वो वीडियो यूट्यूब का ही है जी हा हाल ही मै यूट्यूब के ही एक वीडियो यूट्यूब रिवाइंड जिसमे साल भर के पॉपुलर क्रिएटर की वीडियो दिखाई जाती है लेकिन लोगो को नहीं पता इस वीडियो मै क्या बुरा लगा लेकिन इस वीडियो पर पंद्रह मिलियन डिस्लाइक है और सिर्फ दो मिलियन लाइक है इससे पहले मोस्ट डिस्लाइक वीडियो जस्टिन बीबर का सांग बेबी था जिसपर दस मिलियन डिस्लाइक है और चौकाने वाली बात यह है की इस वीडियो पर दस मिलियन ही लाइक है !

शेयरिंग वेबसाइट का आईडिया
आपको जानकर हैरानी होगी की वीडियो शेयरिंग वेबसाइट का आईडिया बहोत पहले ही 1997 मै चेस नोर्लिन ने सोच लिया था उनकी वेबसाइट का नाम था शेयर योर वर्ल्ड डॉट कॉम लेकिन उस समय मै कंप्यूटर और इंटरनेट इतना नहीं आया था तो उनका यह आईडिया ज्यादा समय तक नहीं चल पाया !

इसके अलावा भी यूट्यूब से जुड़े हुए और भी बहोत से फैक्ट्स है जैसे

1.क्या आपको पता है दुनिया मै जो भी इंटरनेट यूज़ करते है उनमे से एक तिहाई लोग ऐसे है जो यूट्यूब पर वीडियो देखते है और यह सिर्फ वीडियो देखने वाले है नहीं तो आज के समय मै बंदा बंदा यूटूबर बना हुआ है !

 2. यूट्यूब पर आधे से ज्यादा ऐसे लोग है जो मोबाइल से यूट्यूब वीडियो देखते है वरना पहले के समय ज्यादा व्यू डेस्कटॉप के जरिये आते थे और बात करें अगर इंडिया की तो इंडिया मै नब्बे परसेंट लोग मोबाइल से यूट्यूब देखते है और बाकि दस परसेंट लोग देखते है वीडियो डेस्कटॉप से इंडिया मै !

3. यूट्यूब एक साल के अंदर ही इतना ग्रो हो गया था की गूगल ने इसको लॉन्च होने के एक या दो साल के बाद दस हज़ार करोड़ मै खरीद लिया !


4. आपको जानकार हैरानी होगी की यूट्यूब पर सबसे ज्यादा प्ले किये जाने वाला यानि सुने जाने वाला सांग देसकेपिटो है जिसपर 5.9 बिलियन व्यूज है !

5.दोस्तों क्या आपको पता है की यूट्यूब का पहला वीडियो कौनसा है यह जावेद करीम जो यूट्यूब के ओनर है उन्होंने बनाया था और इस वीडियो का नाम है मी अट दा जू यह यूट्यूब का पहला वीडियो था !

 6. यूट्यूब आज के समय मै इतना ज्यादा पॉपुलर हो चूका है की इंटरनेट चलाने वाला हर तीसरा इंसान यूट्यूब यूज़ करता है !

 7. यूट्यूब पर जिसने सबसे पहले एक बिलियन यानि सो करोड़ का आकड़ा पार किया वीडियो वीडियो गंगाम स्टाइल था और इस वीडियो पर इतनी तेजी से व्यूज आ रहे थे की यूट्यूब को अपना व्यूज काउंटर अपग्रेड करना पड़ा !

 8. यूट्यूब शुरू मै एक वीडियो शेयरिंग वेबसाइट के लिए नहीं बल्कि एक डेटिंग वेबसाइट के रूप मै शुरू मै आया था बाद मै इसे एक वीडियो शेरिंग वेबसाइट बना दिया गया !

 9. यूट्यूब के आने के शुरू के महीने मै ही लगभग तीस लाख यूजर आ गए थे और फिर यह बहोत तेजी से बढ़ने लगे !

10. यूट्यूब वैसे तो अमेरिका मै लॉन्च हुए था लेकिन यूट्यूब पर अस्सी परसेंट से ज्यादा लोग बाहर देशो से है !

11. यूट्यूब को अगर पुरसो और महिलाओ मै देखा जाये की कौन ज्यादा यूट्यूब यूज़ करता है तो इसमें छप्पन परसेंट पुरुष है और चोवालिश परसेंट महिला यूट्यूब का यूज़ करती है !

12. आपको जानकार हैरानी होगी की शुरू के दिनों मै यूट्यूब विवादों मै गया था क्योंकि उनके नाम से ही मैच करती एक वेबसाइट थी जिसपर बहोत सारे लोग जा रहे थे तो यह मामला आगे तक पहोचा तो फैसला यूट्यूब के पक्ष मै आया और उस वेबसाइट को अपना नाम चेंज करना पड़ा !


तो आज के लिए इतना ही उम्मीद है आपको यूट्यूब से जुड़े हुए यह फैक्ट्स जरूर पसंद आये होंगे और आने वाले समय मै ऐसे ही फैक्ट्स और जानने के लिए हमारे ब्लॉग को फ्री मै सब्सक्राइब भी जरूर करें तो आज के लिए इतना ही मिलते है अगले आर्टिकल मै तब तक के लिए जय हिन्द वन्दे मातरम् !