इससे पहले हम बात कर चुके है जिओ गूगल और फेसबुक से जुड़े फैक्ट के बारे मै आज हम बात करेंगे यूट्यूब से जुड़े कुछ फैक्ट के बारे मै इससे पहले हमने यूट्यूब की सक्सेस स्टोरी के बारे मै बताया था अगर आपने उसे नहीं पढ़ा तो निचे केटेगरी मै सक्सेस स्टोरी मै आप उसे पढ़ सकते है !

1.यूट्यूब 1 साल के अंदर इतना पॉपुलर हो गया था की गूगल को जब पता चला तो उसने 10 हज़ार करोड़ रूपये देकर साझा किया !

2.यूट्यूब का पहला वीडियो जावेद जी ने अपलोड किया जो की एक जू मै रिकॉर्ड किया गया था और यह 2005 मै अपलोड किया गया था !

3.हर रोज़ 1 बिलियन घंटे यानि 100 करोड़ करोड़ घंटे वीडियो देखी जाती है !

4. हर 1 मिनट मै 400 घंटे की वीडियो यूट्यूब पर अपलोड होती है !

5. पहले डेस्कोप से ज्यादा व्यू आते थे मोबाइल से बहोत कम यूट्यूब पर वीडियो देखी जाती थी लेकिन अब ज्यादातर वीडियो मोबाइल से देखी जाती है और इंडिया मै 90 प्रतिशत लोग मोबाइल से वीडियो देखते है बाकि के 10 प्रतिशत लोग डेस्कोप से वीडियो देखते है यूट्यूब पर !

6.दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल है और चैनल इंडिया का ही है जिसका नाम है टी सीरीज और यह pewdiepie को पीछे छोड़ते हुए दुनिया मै नंबर 1 चैनल बन गया है इसकी सफलता की कहानी के ऊपर मै एक आर्टिक्ल लिखा था जो आपको निचे सक्सेस स्टोरी मै मिल जायेगा !

7.Despacito एक ऐसा वीडियो है जो दुनिया मै सबसे ज्यादा देखा गया है इसके यूट्यूब पर व्यू 5.6 बिलियन है वही जो दुनिया का पहला सांग था जिसने 1 मिलियन सबसे पहले क्रॉस किए वो था gangham style और इंडिया मै 1 मिलियन क्रॉस करने वाला सांग था why this kolaveri di !

8. यूट्यूब के आने से एक वेबसाइट को बहोत नुकसान हुए था क्योंकि उसका नाम utube.com था और उसने यूट्यूब पर केश कर दिया लेकिन यूट्यूब जित गया और उस कंपनी को अपना नाम utubeonline.com कर दिया था !

9. यूट्यूब पर 56 प्रतिशत पुरषों के व्यू है और 44 प्रतिशत महिलाओ के !

10. यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म का आईडिया एक और शख्स ने 1997 मै जिनका नाम CHASE NORLIN लगा लिया था उनकी वेबसाइट का नाम था SHAREYOURWORLD.COM लेकिन उस समय टेक्नोलॉजी इतनी नहीं थी इसलिए यह आईडिया फ्लॉप हो गया था !

उम्मीद है यूट्यूब के फैक्ट्स आपको पसंद आये होंगे ऐसे और आर्टिक्ल पढ़ने के लिए निचे टेक्नोलॉजी फैक्ट मै जाकर पढ़ सकते है !